शिमला में नहीं चलेंगे 15 से 10 साल पुराने डीजल व पेट्रोल वाहन

Shimla mein nahin chalenge 15 se 10 saal puraane diesel ya petrol wale vaahan – शहर को प्रदूषण से बचाने के लिए पहल की है, यह लोगों पर निर्भर करता है कि वे शहर को प्रदूषण मुक्त चाहते हैं या नहीं।

शिमला में 15 साल पुराने पेट्रोल व 10 साल पुराने डीजल वाहनों को बंद किया जाएगा। नगर निगम ने पार्किंग पॉलिसी के ड्राफ्ट में प्रस्ताव डाला है। पॉलिसी ड्राफ्ट में डाला प्रस्ताव जनता की राय पर निर्भर करेगा नगर निगम इसके लिए लोगों से राय लेगा। नगर निगम ने राजधानी शिमला को प्रदूषण से बचाने के लिए नई पहल की है।

यदि कोई 15 साल पुराना पेट्रोल और 10 साल पुराना डीजल वाहन पार्किंग में खड़ा होता है उसे जब्त कर लिया जाएगा। इसे छुड़ाने के लिए मालिक को जुर्माना देना होगा। साथ ही लिखकर देना होगा कि वे सड़कों पर इन्हें नहीं चलाएंगे। वाहनों को सड़क किनारे व पार्किंग में खड़ा करने की अनुमति नहीं होगी।

शहर को प्रदूषण से बचाने के लिए पहल की है, यह लोगों पर निर्भर करता है कि वे शहर को प्रदूषण मुक्त चाहते हैं या नहीं। इस ड्राफ्ट को लागू नहीं किया है। आम जनता की राय के बाद लागू किया जाएगा। पॉलिसी को बनाने के लिए देश के कई बड़े शहरों की पार्किंग पॉलिसी को स्टडी किया है। उसके बाद इसका ड्राफ्ट बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *