हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिल्ला में स्मार्ट सिटी धर्मशाला प्रोजेक्ट के तहत ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पावर प्लांट योजना के अंतर्गत 340 किलोवाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। इसके लिए धर्मशाला शहर के तीन सरकारी भवनों पर सोलर प्लांट स्थापित कर दिए हैं

इनमें क्षेत्रीय चिकित्सालय धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड कार्यालय, खेल विभाग का इनडोर स्टेडियम व सामुदायिक भवन कोतवाली बाजार शामिल हैं। अगले सप्ताह निरीक्षण के बाद चार में से तीन प्लांटों से बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। यह बात स्मार्ट सिटी परियोजना के प्रबंध निर्देशक संदीप कदम ने प्रेसवार्ता में कही। ओर कहा है की स्कूल शिक्षा बोर्ड के भवन पर स्थापित सोलर प्लांट पर 100 किलोवाट, खेल विभाग के भवन के सोलर प्लांट पर 20 और नगर निगम धर्मशाला के सामुदायिक भवन की छत पर स्थापित प्लांट पर 20 किलोवाट बिजली का उत्पादन होगा। इन तीनों भवनों पर सोलर प्लांट स्थापित करने का काम पूरा हो चुका है।

सोलर प्लांटों से होगा, इको फ्रेंडली बिजली का उत्पादन

धर्मशाला स्मार्ट सिटी परियोजना में स्थापित सोलर प्लांटों से इको फ्रेंडली बिजली का उत्पादन होगा। सोलर प्लांट से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा, न ही कोई जहरीली गैस निकलेगी। इसके अलावा अत्याधुनिक सोलर प्लांट पूरी तरह बैटरी सहित रहेंगे। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत सोलर प्लांट के लिए लगभग आठ करोड़ 36 लाख रुपये का बजट आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *