मुंबई-चेन्नई में चल रहा किन्नौरी मटर का जादू

किन्नौर जिला के किन्नौरी मटर की मुंबई और चेन्नई जैसे बड़े शहरों में जबरदस्त मांग की जा रही है। थ्री और फाइव स्टार जैसे होटलों में दक्षिण भारत के कई बड़े शहरों से किन्नौरी मटर की खूब डिमांड की जा रही है। किसानों को भी इसके अच्छे दाम मिल रहे हैं। किन्नौरी मटर के दाम सौ रुपये से अधिक तक पहुंच गई हैं। दिल्ली सब्जी मंडी में किन्नौरी मटर100 रुपये किलो है । प्रदेश में आजकल किन्नौर जिले से ही मटर की सप्लाई शिमला पहुंच रही है।

स्वादिष्ट और भरपूर दानेदार किन्नौरी मटर

स्वादिष्ट और भरपूर दानेदार किन्नौरी मटर शिमला की ढली मंडी पहुंचते ही बड़े-बड़े शहरों के लिए सप्लाई हो रहा है। पिछले हफ्ते तक मटर के दाम 70 से 80 रुपये किलो चल रहा था, जो अब बढ़कर सौ रुपये के पार हो गया है। ढली सब्जी मंडी में अभी तक दो आढ़तियों के पास ही मटर की सप्लाई पहुंच रही है। व्यापारियों ने कहा की किन्नौरी मटर के दाम काफी ज्यादा रहते हैं। दाम ज्यादा होने से लोकल दुकानदार इसे नहीं बेच पा रहे हैं । बाजारों में जो अभी तक मटर है, वह ज्यादातर दूसरे राज्यों से ही आ रहा है। वहीं, किन्नौर से पहुंचने वाला सारा किन्नौरी मटर मुंबई के लिए ही भेजा जा रहा है और रेट भी अच्छे मिल रहे हैं।

ये भी पढ़ें :

भाड़ा ज्यादा के कारण मटर भी महंगा

किन्नौर जिला के ढली सब्जी मंडी में एमजी आढ़त चलाने वाले चेतन ठाकुर ने कहा कि किन्नौरी मटर की क्वालिटी दूसरे जिलों की मटर से काफी बेहतर है। इसलिए इसके रेट भी ज्यादा रहते हैं।किन्नौर से शिमला ढली मंडी तक सप्लाई पहुंचाने का भाड़ा काफी ज्यादा है। भाड़ा काफी ज्यादा होने से मटर को महंगे दामों पर बेचना पड़ता है। शिमला जैसे शहर में इस मटर की डिमांड कम है, जबकि मुंबई में अच्छे रेट मिल रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *