छात्रवृत्ति घोटाले के साथ एजूकेशन लोन में भी घोटाला, जांच शुरू

उधर हिमाचल प्रदेश में सीबीआई ने ढाई सौ करोड़ से ज्यादा डकारने वाले छात्रवृत्ति घोटाले की जांच पूरी भी नहीं की है, और अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी हरकत में आ गयी है, क्योंकि सीबीआई की जांच में पाया गया है कि अनुसूचित जाति व जनजाति के ढाई लाख से ज्यादा छात्रों के नाम पर एजुकेशन लोन का भी घोटाला सामने आ रहा है, छात्रों के साथ कथित तौर पर शिक्षा लोन का भी घोटाला करने की शिकायत सामने आई है | इस वजह से सीबीआई के साथ ईडी ने भी अपनी तरफ से जांच शुरू कर दी है।

ईडी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से की पूछताछ

सूत्रों के अनुसार इस ईडी ने हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग के कुछ अधिकारियों व कर्मचारियों से इस मामले में पूछताछ की और शिक्षा विभाग से कई अन्य दस्तावेजों के अलावा अब तक की सभी छात्रवृत्ति से संबंधित शिकायतों का भी ब्योरा मांगा है।

सीबीआई को मनी लॉड्रिंग का शक

क्योंकि यह मामला ढाई सौ करोड़ से ज्यादा का है इसलिए ईडी ने इसमें मनी लांड्रिंग के नजरिये से जांच शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार की शिकायत के बाद बनी एफआईआर के अध्ययन के बाद सीबीआई ने इस बात पूरी आशंका जताई है इतने बड़े घोटाले से कमाई गई रकम को अलग अलग जगहों पर खपाया गया होगा। अतः मनी लॉड्रिंग की इसी ट्रेल को पकड़ने के लिए अब ईडी ने भी सीबीआई के साथ समानांतर रूप से जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें :

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *