हिमाचल में बिजली पर मोबाइल से नज़र रखने के लिए लगेंगे स्मार्ट मीटर

हिमाचल प्रदेश में अब जल्दी ही आप अपने स्मार्ट फोन के जरिये घर व दफ्तर में हो रही बिजली की होने वाली खपत पर नज़र रख सकेंगे। क्योंकि प्रदेश सरकार ने इस मामले में एक बड़ा फैसला लेते हुए सभी पुराने बिजली मीटरों को बदल कर स्मार्ट बिजली मीटर लगाने के आदेश दिए हैं । ज्ञात सूत्रों के अनुसार पहले चरण में स्मार्ट सिटी शिमला और धर्मशाला को पायलट के आधार पर चुन कर इन दोनों शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने का काम किया जायेगा, अगर देखा जाए तो ऐसे में इस साल 1।35 लाख स्मार्ट बिजली मीटर बदले जाएंगे । जबकि बैठक में साल 2021-22 तक करीब 24 लाख स्मार्ट बिजली मीटर लगाने का लक्ष्य रखा है ।

मोबाइल एप्लीकेशन करनी होगी इंस्टॉल

इस स्मार्ट मीटर लगाने के बाद उन सभी बिजली उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल एप्लीकेशन अपने स्मार्ट फोन में डाउनलोड कर इंस्टॉल होगी, अपने मीटर की जानकारी इस एप्प में डालने के बाद उपभोक्ता कभी भी इस एप्प की मदद से बिजली खपत पर निगरानी रख सकेंगे। साथ ही इस मोबाइल एप्प के जरिये उपभोक्ता किसी भी समय यह जान सकेंगे कि उन्होंने अब तक कितनी बिजली की खपत कर ली है।

बिजली भी हो जाएगी प्री-पेड

आने वाले समय में हिमाचल में बिजली भी प्री-पेड हो जाएगी, मतलब आप बिलजी के पैसे पहले देंगे और उस को खर्च बाद में अपनी जरुरत के मुताबिक कर सकेंगे। सरकार का मानना है कि इस से बिजली कि फिजूलखर्ची बहुत कम होगी । इसके साथ स्मार्ट मीटर से बिजली की रीडिंग लेने के लिए बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को घर-घर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी। क्योंकि बोर्ड कार्यालय से रिमोट मीटरिंग के माध्यम से ही बिजली की खपत का पता चल जाएगा, इस मीटर के माध्यम से ऑनलाइन ही रीडिंग ले ली जाएगी।

सब कुछ स्मार्ट हो जायेगा

स्मार्ट मीटर के अनुसार लो वोल्टेज, बिजली बंद होने और बिजली चोरी करने की सूरत में कंट्रोल रूम में अपने आप जानकारी पहुंच जाएगी। यह मीटर इंटरनेट के माध्यम से बिजली विभाग में कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। इसके साथ ही बकाया भुगतान न करने वाले उपभोक्ताओं के घर जाने के बजाय कंट्रोल रूम से ही उनकी बिजली का कनेक्शन काट दिया जाएगा।

इसके अलावा बिल जमा करवाने का झंझट भी खत्म हो जायेगा क्योंकि इसके लिए भी फोन कि एप्प में ही विकल्प होगा। हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक जेपी कालटा ने कहा है कि स्मार्ट मीटर को लगाने का काम जल्द शुरू हो जायेगा, राज्य सरकार के साथ इस प्रस्ताव को लेकर चर्चा चल रही है।

ये भी पढ़ें :

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *