टीबी रोगियों को अस्पताल लाओ, 500 रुपये नकद इनाम पाओ

हिमाचल प्रेदश में टीबी नामक बीमारी के संक्रमण को वातावरण से मुक्त करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक नया तरीका निकाला है। हिमाचल परदेश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने क्षय रोग कार्यक्रम के तहत खांसी वाले व्यक्तियों को अस्पताल लाने और जांच की रिपोर्ट के पॉजिटिव आने पर उसे 500 रुपये देने का प्रावधान किया गया है।

इस समय जिला में 1102 क्षय रोगी

जिला शिमला के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज मित्तल ने इस बात की स्वंय पुष्टि की है। क्षयरोग मुक्त कार्यक्रम के अंतर्गत टीबी से संक्रमित रोगियों की तलाश को लेकर स्वास्थय विभाग ने प्रोत्साहन राशि शुरू की है। इस समय जिला में 1102 क्षय रोगी हैं। दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की ओर से जो बैठक की गई है, इस बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन से डॉ रविंद्र कुमार, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा हरीराम ठाकुर, डॉ मनीष सूद और डॉ गोपाल आशीष भी शामिल थे। इस बैठक में बताया गया कि रोगियों की तलाश व तुरंत उपचार को लेकर प्रदेश सरकार क्षय रोग कार्यक्रम के अंतर्गत यह योजना बनाई है।

5 सौ रुपये की नकद राशि रोगियों का पता करने को लेकर सहायक सिद्द हो सकती है

विभाग के अनुसार 5 सौ रुपये की नकद राशि और रोगियों का पता करने को लेकर सहायक सिद्द हो सकती है। बैठक में यह भी बताया गया कि अक्षय संवाद संस्था भी यह कार्य कर रही है जिसके चलते आईजीएमसी में मरीज के साथ आए हुए परिजन को खांसने के बाद टेस्ट करवाने के लिए सेंटर पर लाती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *