हिमाचल पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के मास्टर माइंड के हरियाणा में हैं कोचिंग सेंटर

रविवार 11 अगस्त को हिमाचल पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा फर्जीवाड़े छानबीन कर रही टीम ने ये पाया है कि इस पूरे गुनाह के तार सीधे तौर पर हरियाणा से जुड़े हैं। फर्जीवाड़े का मास्टर माइंड विक्रम सिंह निवासी दरकाटी (ज्वाली) जिला कांगड़ा का रहने वाला है व् उसके हरियाणा में दो भर्ती कोचिंग सेंटर हैं।

मुख्य सरगना पहले भी रहा चुका है ऎसे विवादों में

ज्ञात सूत्रों से पता चला है कि विक्रम के खिलाफ इसी साल जनवरी में हुई सेना भर्ती के दौरान भी ऐसी ही शिकायत युवकों ने विजिलेंस से की थी। जिसके बाद विजिलेंस ने विक्रम के हरियाणा स्थित कोचिंग सेंटरों में दबिश देकर रिकॉर्ड जब्त किया था। अब पुलिस भर्ती फर्जीवाड़े का मुख्य सरगना भी विक्रम को ही बताया जा रहा है। सोमवार को एसआइटी अपने साथ मुख्य सरगना को साथ लेकर शाहपुर (कांगड़ा) के दो-तीन घरों में गई थी और टीम ने ऐसे लोगों से पूछताछ भी की है, जिस से पता चला है कि इन लोगों ने परीक्षा से पूर्व विक्रम से फोन पर बातचीत की थी।

इसी साल हरियाणा के तीन कोचिंग सेंटरों के रिकॉर्ड जब्त किए थे

उल्लेखनीय है कि जिला कांगड़ा के कुछ युवकों ने 27 जनवरी को पालमपुर में हुई सेना भर्ती की परीक्षा में पेपर लीक होने की शिकायत विजिलेंस के पुलिस अधीक्षक उत्तरी क्षेत्र से की थी। युवकों ने शिकायत में स्पष्ट किया था कि पालमपुर (कांगड़ा) क्षेत्र के एक कोचिंग सेंटर की ओर से जारी सैंपल पेपर असल परीक्षा के प्रश्नपत्रों से हू-ब-हू मिल रही हैं। युवाओं ने कोचिंग सेंटर का सैंपल पेपर और भर्ती का प्रश्नपत्र दोनों दस्तावेज एसपी को सौंपे थे, जो कि उनको सोशल मीडिया के माध्यम से सेंटर के युवाओं से प्राप्त हुए थे। जिस के चलते विजिलेंस टीम ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया था और हरियाणा के तीन कोचिंग सेंटरों के रिकॉर्ड जब्त किए थे।

हाईटेक तरीके से फर्जीवाड़े को अंजाम देने का था प्लान

एसआइटी टीम ने बताया कि मुख आरोपी विक्रम सिंह ने एक ब्लूटूथ लॉकेट के रूप फ्रेम कर गले में लगाया था और एक मिनी माइक्राफोन एवं चिप कान में लगाई थी। इनकी मदद से ही वह पूरी वारदात को अंजाम देने में जुटा था, रविवार देर सायं पुलिस ने उसके घर से 11 लाख रुपये की नकदी बरामद की थी।

Himachal Police Constable Recruitment Mastermind has coaching centers in Haryana.

ये भी पढ़िए :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *