नाहन के ईशांत पुंडीर 11वीं की पढ़ाई बीच में छोड़ बनाया हर सवाल का जबाब देने वाला रोबोट

Ishant Pundir 11th study of Nahan left the robot to answer every question

Ishant Pundir 11th study of Nahan left the robot to answer every question

हिमाचल के जिला सिरमौर में मोगीनंद स्कूल के11वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र ईशांत पुंडीर को रोबोट बनाने का ऐसा जुनून चढ़ा कि वह छोड़ कर दो साल तक घर में रोबोट बनाने में लगा रहा। ईशांत ने रोबोट को बनाने के बाद उसे अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रदर्शित किया और अब अमेरिका की सॉफ्टवेयर कंपनियों से इसे प्री-लांच ऑर्डर मिले हैं।

रोबोट अंग्रेजी में ही नहीं हिंदी में भी लेता है ऑर्डर, हर सवाल का जवाब झट से दे देता

सबसे खास बात यह है कि ईशांत का बनाया यह रोबोट अंग्रेजी में ही नहीं हिंदी में भी ऑर्डर लेता है। ये हर सवाल का जवाब एकदम से देता है। रोबोट को 15 सितंबर तक अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतारने की तैयारी हो रही है। ईशांत ने बताया है कि जब उसने पढ़ाई बिच में छोड़ दी तो उनके माता-पिता ने पढ़ाई छोड़ने पर दबाव बनाने के बजाय उसे रोबोट बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उसने प्रतिदिन 10 से 16 घंटे इस प्रोजेक्ट पर कार्य किया।

रोबोट की मेमोरी 32 जीबी है, जिसे बढ़ाया भी जा सकता है

रोबोट में ईशांत ने हैट नए फीचर्स अपलोड किये हैं। रोबोट को ईशांत कई दिन पहले ऑर्डर देता है कि उसे इस तारीख इतने रुपये की इस चीज की ऑनलाइन शॉपिंग करनी है ईशांत भूल भी जाए तो रोबोट तय समय पर आपके दिए ऑर्डर के अनुसार शॉपिंग करके आपको सूचित कर देता है। रोबोट की मेमोरी 32 जीबी है जिसे बढ़ाया भी जा सकता है।