हिमाचल में प्याज़ ने निकाले आंसू, 40 रुपए प्रतिकिलो पर पहुंचा

Onion inflation hits tears in Himachal, 40 rupees per kg

Onion inflation hits tears in Himachal, 40 rupees per kg

हिमाचल में प्याज़ की बढ़ती कीमतें एक बार फिर से ग्राहकों की आँखों से आंसू निकालने लगी हैं। अचानक से तीन दिनों में ही प्याज़ का रेट 25 रुपये से बढ़कर सीधा 40 रुपये प्रतिकिलो तक पहुंच गया है। वहीं आशंका ये भी जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में प्याज का रेट 60 रुपये प्रतिकिलो तक भी जा सकता है। इस का सब से बड़ा कारण ये है कि बाहरी राज्यों से हिमाचल में प्याज की सप्लाई कम आ रही है, इसकी वजह से रेट में ईजाफा हुआ है।

बारिश की बजह से खेतों में ही सड़ गया करोड़ों का प्याज़

सूत्रों कि जानकारी के अनुसार भारत में प्याज का सबसे अधिक उत्पादन कर्नाटक, महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश में किया जाता है।सूत्रों कि जानकारी के अनुसार भारत में प्याज का सबसे अधिक उत्पादन कर्नाटक, महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश में किया जाता है। जबकि अब इन तीनों राज्यों में इन दिनों भारी बारिश होने की वजह से बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। बरसात की वज़ह से किसानों का करोड़ों का प्याज़ खेतों में ही पड़ा पड़ा सड़ गया, जिस का असर अब मार्केट में नज़र आने लगा है। हिमाचल में प्याज़ की सप्लाई दिल्ली स्थित आजादपुर मंडी से होती है, आजादपुर मंडी में प्याज का रेट 15 रुपये प्रतिकिलो अचानक से बढ़ गया है जिस कि बज़ह से अचानक प्याज़ के रेट रातों रात हिमाचल में भी बढ़ गए हैं।

सरकार ने उठाये कदम

बताया जा रहा है कि अभी नई फसल को आने में 2 महीनें से भी ज्यादा का समय है ऐसे में सरकार ने प्याज के स्टॉक को मार्केट में उतारने के आदेश दिए हैं। प्याज की कीमतों में बढ़ोत्तरी के अनुमान के कारण सरकार ने पहले ही लगभग 50 हजार टन प्याज को स्टॉक में रख लिया था।