हिमाचल के ब्लॉकों, जिला परिषदों, पंचायत समिति वार्डों व पंचायतों की सीमाओं में होगा फेरबदल

हिमाचल प्रदेश में नई पंचायतों का गठन करने की मांग उठ रही है, जिसे पूरा करने का जिम्मा भाजपा सरकार उठा रही है। इसके चलते कई विधानसभा के क्षेत्रों में ब्लॉकों, जिला परिषदों, पंचायत समिति वार्डों और पंचायतों की सीमाओं में फेरबदल करना होगा। हिमचाल में ऐसी कई पंचायतें हैं जिन पंचायतों के आधे लोग विधानसभा क्षेत्र तो बाकि आधे दूसरे क्षेत्र में आते हैं।

कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी यही मामला कई बार सामने लाया गया, भाजपा सरकार ने नई पंचायतों के गठन का लिया फैसला

इन सब के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मानसून सत्र शुरू होने से पहले दिन ही कसुम्पटी के विधायक अनिरुद्ध सिंह के लिखित प्रश्न के उत्तर में ग्रामीण विकास मंत्री श्री वीरेंद्र कंवर ने नई पंचायतों के गठन की जानकारी दी है। जानकारी में इन्होने बताया कि पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी यही मामला कई बार सामने लाया गया, पर उस समय इस बात पर कोई फैंसला नहीं लिया गया लेकिन अब भाजपा सरकार ने नई पंचायतों के गठन का फैसला लिया है। वर्तमान में प्रदेश में 3226 पंचायतें हैं। जबकि पहले हिमाचल में 3243 पंचायतें होती थीं।

पंचायती इलाको का शहरी क्षेत्रो में विलय करने से बहुत सी पंचायतें हो गई खत्म

मिली जानकारी के अनुसार कुछ साल पहले कई पंचायतों को शहरी क्षेत्रों में मिलाया गया था, जिस कारण पंचायतों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा। इसके चलते कई पंचायतें खत्म हो गईं। अब विधानसभा क्षेत्रों के पुनर्सीमांकन केे बाद से फिर से पंचायतों के पुनर्गठन की मांग उठ रही है। और भाजपा सरकार ने अश्वाशन दिया है कि जल्दी ही इस बात पर कार्यवाही की जाएगी।

The boundaries of Himachal’s blocks, district councils, panchayat samiti wards and panchayats will be changed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *