सेब की कीमत हुई कम, लेकिन आसमान छूने लगीं प्याज कीमतें

शिमला में सेब से महंगा प्याज बिक रहा है, 15 दिनों में सेब के दामों में 60 रुपये प्रति किलो की गिरावट देखने को मिल रही है। 100 से 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा सेब अब 40 से 50 रुपये किलो के रेट से बिक रहा है। इसी के साथ ही प्याज के रेट पिछले 15 दिनों में बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं,कुछ दिन पहले 30 रुपये बिक रहा प्याज अब 60 रुपये प्रति किलो हो गया है। जंहा सेब के सस्ता होने से जहां सभी लोग खरीद सकते हैं, वहीं प्याज की कीमत बढ़ने से आम लोगों की पहुंच से दूर हो गया है।

प्याज और सेब की एक ही किस्म होने के बाद भी दुकानदार अपनी मर्जी का लगा रहे रेट

शिमला में रविवार को लोअर बाजार सब्जी मंडी के साथ साथ आसपास के बाजारों में सेब और प्याज की कीमतों का पता किया। रविवार के दिन भी सब्जी मंडी में प्याज 60 रुपये प्रति किलो बिका, जबकि पंचायत भवन के पास की किसान मंडी सहित उपनगरों में 10 रुपये अधिक यानि 70 रुपये किलो प्याज बेचा गया। सब्जी मंडी की फलों की दुकानों में गोल्डन और रायल सेब 40 रुपये प्रति किलो बिका, जबकि लोकल बस स्टैंड और संजौली में 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका।

मंडियों में सेब की आमद बढ़ने से गिरे दाम, नासिक में प्याज की फसल बर्बाद होने से बढ़े रेट

सब्जी मंडी के संचालक राकेश भाटिया का कहना है कि इस बार सेब की फसल अधिकहोने के कारण देश की बड़ी मंडियों में सेब काफी मात्रा में पहुंच रहा है, गोल्डन सेब का हॉफ बाक्स 300 से 400 रुपये में बिक रहा है। इसके साथ ही सब्जी मंडी रिटेलर एसोसिएशन के प्रधान विशेषवर नाथ का कहना है कि भारी बारिश की वजह से नासिक में प्यास की फसल बर्बाद हो गई है। बाजार में प्याज की कमी के होने से दाम बढ़ रहे हैं। अगले दो तीन महीने जब तक प्याज की नई फसल तैयार नहीं होती तब तक कीमतों में गिरावट की संभावनाएं मुश्किल है। दिवाली तक प्याज की कीमत 80 से 100 रुपये प्रति किलो भी हो सकती है।