ग्रीन वैली, शिमला – Green valley Shimla Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में लोकप्रिय आकर्षण Hassan Valley of Shimla , Green Valley के रूप में भी जाना जाता है, जो सभी उम्र के पर्यटकों के लिए एक अविस्मरणीय छुट्टी अनुभव का वादा करता है। Solo Travlers से लेकर हनीमून और बच्चों वाले परिवारों तक, ग्रीन वैली में हर एक के लिए कुछ न कुछ है।

पहाड़ियों, देवदार के पेड़ों और देवदार के जंगलों के एक सुंदर दृश्य से घिरा हुआ, Green Valley शांत वातावरण का आनंद लेने के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है। यह प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शानदार जगह है और फोटोग्राफरों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। 

जंगल के चारों ओर लंबे रोमांटिक सैर के बाद कायाकल्प करने के लिए, यहाँ के बढ़िया व्यंजनों के स्वाद की खोज करें। इसके अलावा, आप कुछ दुर्लभ जंगली जानवरों जैसे याक और हिरण को भी देख सकते हैं।

ग्रीन वैली, शिमला में करने के लिए चीजें

जिस क्षण आप ग्रीन वैली की ओर अपना मार्ग प्रशस्त करते हैं, आपको यहाँ के स्थानीय बाज़ार का पता लगाने के अवसर के साथ-साथ कुछ बेहतरीन प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलेंगे। इसके अलावा, यह पर्यटक आकर्षण आपको शिमला में घूमने के लिए कई अन्य स्थानों पर भी रखता है। यहां घाटी में और उसके आसपास की जाने वाली शीर्ष 4 चीजों की सूची दी गई है –

कुफरी फन वर्ल्ड में एक डे आउट

कुफरी फन वर्ल्ड में अपने बच्चों के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताएं। यह दुनिया में सबसे प्रसिद्ध मनोरंजन पार्कों में से एक है और आपके पास अपना समय बनाने के लिए आवश्यक सब कुछ है। यहां आप पानी में छप का आनंद ले सकते हैं, मनोरंजक गतिविधियों में अपना हाथ आज़मा सकते हैं या एड्रेनालाईन-ईंधन की सवारी के साथ अपने जीवन में मसाला जोड़ सकते हैं। पार्क ग्रीन वैली से सिर्फ 1.2 किमी दूर है।

रिजर्व फॉरेस्ट सेंक्चुरी के लिए एक टूर का आनंद लें: रिजर्व फॉरेस्ट सैंक्चुरी के दौरे के साथ प्रकृति के करीब एक कदम बढ़ें। अपनी तरह के वनस्पतियों और जीवों की एक सरणी की विशेषता, यह अभयारण्य वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए एक यात्रा स्थल है। यह ग्रीन वैली से सिर्फ 2.3 किमी दूर है

जाखू हिल में प्रकृति की प्रशंसा 

शहर के जीवन से दूर रहने और अपनी इंद्रियों को शांत करने के लिए एक आदर्श आधार, जाखू हिल आपको बर्फ से ढकी हिमालय पर्वत श्रृंखलाओं की अनदेखी करते हुए लुभावने प्राकृतिक दृश्यों की प्रशंसा करता है। यह ग्रीन वैली से सिर्फ 4.3 किमी दूर है।

मॉल के आसपास टहलें

शिमला में मॉल रोड की सड़कों की खोज के बिना आपका शिमला दौरा पूरा नहीं होगा। यह शॉपहोलिक्स के लिए एक स्वर्ग है और अपने दोस्तों के साथ अवकाश शाम का आनंद लेने के लिए एक आम जगह है। यह मॉल ग्रीन वैली से सिर्फ 4.8 किमी दूर है।

ग्रीन वैली, शिमला में प्रवेश शुल्क और समय

शिमला में ग्रीन वैली जाने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। यह प्रतिदिन सुबह 6 बजे से शाम को 6 बजे तक खुला रहता है।

ग्रीन वैली, शिमला घूमने का सबसे अच्छा समय

हालांकि पर्यटक साल के किसी भी समय ग्रीन वैली में घूम सकते हैं, यह विशिष्ट समय पर जाने पर सबसे अच्छा अनुभव होता है। इस शानदार घाटी का पता लगाने का आदर्श समय फरवरी से अप्रैल और जुलाई से अक्टूबर तक है। यानी; जब जंगल का ताजा खिलना बहुत लुभावना होता है, सभी रसीला-हरियाली और प्राकृतिक वनस्पतियों के साथ पनपता है।

ग्रीन वैली, शिमला के लिए यात्री टिप्स

दूर के जंगली जानवरों को देखने के लिए दूरबीन की एक जोड़ी खरीदें। जब तक आप वापस लौटने का निर्णय लेते हैं, तब तक मौसम के अनुसार हल्की ऊष्मा को अपने साथ ले जा सकते हैं।

कैसे पहुंचें ग्रीन वैली, शिमला ?

कुफरी से केवल 7 किमी की दूरी पर स्थित, ग्रीन वैली शहर के सभी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है और आपके गंतव्य तक पहुंचने के लिए परिवहन के कई तरीके प्रदान करता है।

रोडवेज-यदि आप शहर के केंद्र में रह रहे हैं, तो आप शिमला में रिज के आसपास के क्षेत्रों से साइकिल या बाइक किराए पर ले सकते हैं। हालाँकि, यदि आप शहर से दूर रहते हैं, तो ग्रीन वैली जाने के लिए बस में चढ़ना हमेशा अच्छा होता है। स्थानीय बसें सड़क मार्ग से शिमला से लगभग 30 मिनट की दूरी पर हैं और जेब के अनुकूल किराया पर उपलब्ध हैं।

आप एक परेशानी मुक्त आवागमन का आनंद लेने के लिए शिमला में शीर्ष कार किराए पर लेने वाली कंपनियों में से एक निजी टैक्सी को किराए पर लेने का विकल्प चुन सकते हैं। यह शिमला रेलवे स्टेशन से केवल 8 किमी और शिमला ओल्ड बस स्टैंड से 8 किमी दूर है।

एयरवेज- जो पर्यटक हवाई मार्ग से यात्रा करना पसंद करते हैं, उनके लिए शिमला हवाई अड्डे को चंडीगढ़ हवाई अड्डे और नई दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से विभिन्न सीधी / गैर-सीधी उड़ानों द्वारा सेवा प्रदान की जाती है। वहां से, आप अपनी पसंदीदा जगह पर जाने के लिए कैब की तलाश कर सकते हैं।

ग्रीन वैली शिमला की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। यह अपने सौंदर्य के लिए विख्यात है। यह स्थान फोटो खिंचवाने के लिए आदर्श है क्योंकि यह कुछ सबसे अधिक आकर्षक जगहें प्रदान करता है जो प्रकृति की पेशकश है। हरे-भरे जंगलों वाली सुदूर पहाड़ियाँ और दूर-दूर तक फैली बर्फ से ढकी हिमालय की तस्वीर एक स्नैपशॉट की माँग करती है|