ब्यास कुंड एक रोमांचित ट्रेक और व्यास नदी का उद्गम स्थल, Beas Kund is a thrilling trek and the cradle of Beas river

व्यास कुंड एक झील है। जिसकी ऊंचाई समुद्रतल से 3,700 मीटर है। यह स्थान हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यहां का दृश्य बहुत ही मनमोहक है। यदि आप को ट्रेकिंग और पहाड़ो के यात्रा करना पसंद है। तो आप के लिए यह एक बेहतर स्थान है। अगर आप को ट्रेकिंग पर जाना है। तो आप का ट्रेक ओल्ड मनाली से शुरू कर सकते है। और हरे-भरे घास के मैदान और ग्लेशियर से गुजरते हुए खूबसूरती और और बर्फ से ढके पहाड़ों के मनमोहक दृश्य को निहारते हुए ट्रेक की ओर बढ़ सकते है। आप का ट्रेक धुंडी से होकर अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हो जिसे ब्यास कुंड ग्लेशियर के नाम से जाना जाता है।

Beas_Kund_002

पौराणिक कथा के अनुसार, According to legend

कहा जाता है की ऋषि व्यास स्नान करने के लिए इस स्थान में ध्यान लगाते हैं। ब्यास कुंड ट्रेक नाले से शुरू हो जाता है। सोलंग स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग के लिए मनाली में एक लोकप्रिय स्थान है। इस स्थान से आप को शितिधर लद्दाखी मैत्री और हनुमान टिब्बा जैसी बर्फ की चोटियों के शानदार दृश्य सकते है। यहां से पीरपंजाल रेंज के मनोरम दृश्य भी प्रदान करता है। इस ट्रेक में हर वर्ग की आयु के लोगों के लिए उपयुक्त है। इस ट्रेक में जाने के लिए आप को कैसी भी ट्रेकिंग अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

Beas_Kund_Trek

Best Time To Visit In Beas Kund trek, ब्यास कुंड ट्रेक में जाने का सबसे अच्छा समय

यह ट्रेक कुल्लू में स्तिथ सबसे बेहतरीन स्थानों में से एक है। यह स्थान कुल्लू गुमने आये सैलानियों का पसंदीदा स्थान है। देश विदेश से यहां बहुत से पर्टयक गुमने और समय ब्यतीत करने आते है। यहां बहुत से कैंप साइड्स हैं जहा रुका जा सकता है। यहां आने का सही समय मई से अक्टूबर के बिच का है। अगर आप को इस स्थान में आना है तो आप आईएसबीटी दिल्ली से मनाली के लिए बस या टैक्सी बुक करवा सकते हैं। दिल्ली से मनाली की दूरी 568 किलोमीटर है। कुल्लू के निकटतम हवाई अड्डा भुंतर में है। और भुंतर मनाली से 50 किमी की दूरी पर है। यहां आ के आप प्रकृति के सौंदर्य का आंनद ले सकते है।