बीर बिलिंग हिमाचल प्रदेश में पैराग्लाइडिंग के लिए लोकप्रिय स्थान, Bir Billing is a popular place for paragliding in Himachal प्रदेश

यह स्थान पुरे देश भर में पैराग्लाइडिंग के लिए जाना जाता है। यह स्थान काँगड़ा घाटी के धौलाधार की पहाड़ियों में स्तिथ है। यहां हर साल देश विदेश से Professional Paragliding Pilots and Instructors यहां आते है। इस स्थान में हर साल वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग चैम्पियनशिप होती है। इस स्थान में बहुत से मैडिटेशन सेण्टर, कैंपिंग और साहसिक खेलों जैसे पैराग्लाइडिंग, Mountain Trek के शहर के रूप में काफी प्रसिद्ध है। बीर बिलिंग की ऊंचाई 1,525 मीटर है।

Bir_Billing

पैराग्लाइडिंग के अलावा बीर शहर और बहुत से लोकप्रिय स्थानों के लिए जाना जाता है। आध्यात्मिक अध्ययन और मैडिटेशन तिब्बती संस्कृति से समबन्दित बहुत सी बुद्धा मोनेस्ट्री स्तिथ है। जो यहां आये पर्टयकों का आकर्षण का केंद्र है। हर साल बहुत से पर्टयक इस स्थान में घूमने आते है। ज्यादा तर मार्च से नवंबर तक के महीनों में हजारों पर्यटकों यहां पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं।

धर्मशाला से बीर की दुरी और समय, Bir time and time from Dharamshala

यह स्थान बीर से 14 किलोमीटर की दुरी में स्तिथ बिलिंग में है। यह स्थान धर्मशाला से 65 km की दुरी पर स्तिथ है। धर्मशाला से बीर तक पहुंचने के लिए केवल 2 h 11 मिनट लगते है। बीर पहुंच कर आप यहां पैराग्लाइडिंग का मज़ा ले सकते है अगर आप पैराग्लाइडिंग शौकीन है। तो आप को इस स्थान में आना चाहिए। विदेश से आये सैलानियों का यह पसन्ददीदा स्थान है। लोकप्रिय पर्यटन स्थल होने की बजह से यहां बहुत से लोकप्रिय कैफ़े होटल्स और तिब्बती व्यंजनों की बहुत सी दुकाने है।

यहां तरह-तरह के पकवान मिलते है। जिस का आप स्वाद ले सकते है। इस स्थान में बहुत से हिमाचली पकवानो की दुकाने और रेस्ट्रोरेंट है यहां मुख्य भोजन में चपाती दाल चावल सब्जी की ग्रेवी और दही शामिल है। यहां के पारंपरिक व्यंजनों में भटूरे, पटरोडु, वड़ा, सत्तू, जट्टू (लाल चावल) आदि भोजन शामिल है।

Bir_Billing

बीर आने का सबसे बेहतर समय, Best time to visit Bir

बीर बिलिंग गुमने के लिए सबसे बेहतर समय अप्रैल से जून के महीनों के दौरान ग्रीष्मकाल का होता है। यदि आप मानसून के मौसम में आते हो तो उस समय यहां भारी मात्रा में वर्षा होती है। जिस के कारण यहां बहुत ही फिसलन और भूस्खलन का खतरा बना रहता है, और अगर आप पैराग्लाइडिंग करना चाहते है तो इस अवस्था में आप के लिए मार्च से जून तक और सितंबर के अंत से नवंबर तक का समय सबसे बेहतर है।