देवदारो के पेड़ो के बिच में स्तिथ माँ हिडिम्बा देवी का विशाल और विचित्र मंदिर, Hadimba Devi Temple Manali in Hindi

Hadimba_Temple_0091

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मनाली के नजदीक एक विशाल ऐतिहासिक धार्मिक स्थान है। जो देवी हिडिम्बा को समर्पित है। इस मंदिर को स्थानीय भाषा में ढुंगरी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर को प्राचीन गुफा मंदिर भी कहा जाता है। जो हिडिम्बी देवी भीम की पत्नी भारतीय महाकाव्य महाभारत की एक प्रतिमा को समर्पित है। यह बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। मनाली से कुछ ही दुरी में स्तिथ होने की बजह से यहां पर्टयकों का आना जाना लगा रहता है। इस मंदिर के साथ ही में बहुत से होटल कैफ़े रेस्ट्रोरेंट भी स्तिथ है जहा पर्टयक अपनी जरूरत के अनुसार सामान ले सकते है।

Hadimba_Temple_0012

महाभारत के अनुसार हिडिम्बा मंदिर के रोचक तथ्य, Interesting facts of Hidimba temple according to महाभारत

इस ऐतिहासिक मंदिर का निर्माण 553 ई में महाराजा बहादुर सिंह ने करवाया था। यह मंदिर गुफा के चारो और बनाया गया है। कहा जाता है की इस स्थान में देवी हिडिम्बा ने इस स्थान में ध्यान लगाया था। कहा जाता है की देवी अपने भाई के साथ यहां रहती थी। देवी को अपने माता पिता के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। महाभारत के अनुसार जब पांडव वनवास के लिए मनाली आये थे। शक्तिशाली भीम ने हिडिम्बा के भाई हडिम्ब को मार दिया था। उस के बाद हिडिम्बा ने भीम के विवाह किया और भीम के पुत्र घटोत्कच को जन्म दिया।

Hadimba_Temple_0013

पर्टयकों के आकर्षण का केंद्र

मनाली के निवासी हिडिम्बा को अपनी कुल देवी मानते है और इस की पूजा अर्चना करते है। नवरात्रो के दौरान यहां भीड़ और भी ज्यादा हो जाती है। देश विदेश से पर्टयक यहां दर्शन के लिये आते है। यह स्थान आस्था का एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। यह स्थान पर्टयकों का लोकप्रिय स्थान है, भारी मात्रा में सैलानी यहां आते है। में इस हिडिम्बा मंदिर पूरी तरह से लकड़ी का बना हुआ है। इस मंदिर में भगवान कृष्ण के जीवन के दृश्य चित्रित है।

Hadimba_Temple_0015

इस मंदिर के अंदर पत्थर के एक खंड पर खुदी हुई देवी के पैरों की छाप की पूजा की जाती है। इस मंदिर क आस पास आप को बहुत से याक मिल जायँगे पर्टयक इन याको के साथ फोटो ले सकते है। जिन्हे गांव के स्थाई निवासी ले के आते है। इन याको से निवासियों की थोड़ी बहुत इनकम हो जाती है। इस मंदिर की दुरी यह मंदिर मनाली के मॉल रोड से केवल 2 किलोमीटर की दुरी में स्तिथ है।

Hadimba devi mandir, Hadimba devi temple, Hadimba devi temple history, Hadimba devi temple in hindi, Hadimba devi temple in Manali, Hadimba temple in Manali, Hadimba temple Manali, hidimba devi temple, Manali Hadimba devi temple.