चन्द्रतल बारालाचा ट्रेक हिमाचल प्रदेश में लोकप्रिय अल्पाइन ट्रेक, Chandratal Badlacha Trek, Palp Alpine Trek

यह हिमाचल प्रदेश में लेह-मनाली राजमार्ग पर स्थित है। यह ट्रेक ज़ांस्कर और लाहौल के क्षेत्रों को जोड़ने वाले उच्च मोटरेबल पहाड़ में से एक है। इस ट्रेक के साथ-साथ कुंडू घाटी के हरे-भरे जंगलो और घाटियों के माध्यम से चलती है। इस ट्रेक में हर प्रकार के स्त्रोत उपलब्ध है। इस घाटी में बहुत से ऐसे प्राकर्तिक दृश्य है। जो यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करते है। हरे भरे जंगल यहां की शोभा को और बड़ा देते है। इस ट्रेक में हर प्रकार के प्राकर्तिक चीजों से भरा हुआ है।

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थान, A place full of natural beauty

चन्द्रताल झील के पानी में फ़िरोज़ा पर झिलमिलाता सूर्यास्त का नजारा बहुत ही सुंदर है। कई छोटे-बड़े पर्वत इस ट्रेक में देखने को मिलते है। इस ट्रेक में बहुत से दर्रे भी स्तिथ है। कई छोटी-छोटी जल की धाराएँ बहती है जो एक बहुत ही अच्छा दृश्य प्रस्तुत करती है। हरे-भरे घास के मैदान में आप कुछ पल वयतीत क्र सकते है। इस ट्रेक में बहुत से जंगली और रंग-बिरंगे बाग और वन्य जीवन देखने को मिलता है।

Chandratal Baralacha Trek 002

इस झील की ऊंचाई 4,300 मीटर है। यह हिमाचल में स्तिथ सबसे ऊँची झीलों में से एक है। यह झील स्पीति घाटी के समुंद्र टापू नाम के पठार पर स्थित है। इस झील से चंद्र नदी का उद्गम होता है। बारालाचा एक दर्रे का नाम है। जिसकी ऊंचाई 4,890 मीटर है। जो लेह -मनाली राजमार्ग पर स्थित है। इस घाटी में बहुत से छोटे छोटे गांव स्तिथ है। इस घाटी में तिब्बतियों के विभिन्न संप्रदायों के लोग बसे हुए हैं।

आस पास के मनमोहक दृश्य, Adorable Views Nearby

यह ट्रेक बाटल से शुरू हो जाता है। जो केलांग से कुछ किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। मनाली से कीलोंग लगभग 115 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। इस ट्रेक की में लगभग 7 से 8 घंटे लगते है । जो लगभग 19 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस ट्रेक पर्टयक लाहौल रेंज की प्रकृति के मनोरम दृश्य का आनंद ले सकते है। चंद्रताल से कुछ दुरी में टोकपो गोंगमा स्तिथ है। यहां शीतल हवाएं चलती है जो बेहद शांति प्रदान करती है। यहां से आप बारलाचा दर्रा से होकर मनाली पहुंच जाओगे। यह स्थान बहुत ही रोमांचित है। इस झील के आस पास बहुत से ऐसे प्राकृतिक स्थान है। जो बेहद सूंदर है।

Related Posts