देव टिब्बा ट्रेक हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक आकर्षित ट्रेक, Deo Tibba Trek in Hindi

हिमालचल प्रदेश अपने वातावरण और प्रकृति के सौंदर्य की बजह से पुरे देश भर में मशहूर है। यहां बहुत से ट्रेक उपलब्ध है। इस ट्रेक को छोटा चन्द्रतल ट्रेक के नाम से भी जाना जाता है जो यहां आये पर्टयकों के आकर्षण का केंद्र है। देव टिब्बा इन्ही में से एक है। यह ट्रेक कुल्लू जिले के मानाली में स्तिथ है। यह मनाली घाटी में स्तिथ है। जो बहुत से प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है। देव टिब्बा से और भी कई चोटिया दिखाई देती है जैसे इन्द्रासन, जगत्सुख इत्यादि।

Deo_Tibba_0990

देव टिब्बा ट्रेक की ऊंचाई समुंद्रतल से 14,700 फीट है। यह स्थान मनाली बस स्टैंड से 35 किमी की दूरी पर और जगत्सुख गाँव से 29 किमी की दूरी पर स्तिथ है। यह ट्रेक मध्यम स्तर की कठिनाई वाले सभी आयु समूहों के लिए उपयुक्त है। इस ट्रेक पर जाने के लिए आप टैक्सी से केवल जगत्सुख एक छोटा सा गाँव है। तक जा सकते हो उस के बाद आप को पैदल यात्रा करने होंगी। इस ट्रेक को पूरा करने लिए 4 दिन की जरूरत होती है। इस ट्रेक में आप को बहुत से प्राकृतिक दृश्य और गद्दी चरवाहे देखने को मिल सकते है। सात ही इस ट्रेक में बहुत सी जड़ी बुटीयूा पाई जाती है। जो बहुत से प्रकार की दवाइया बनाने के काम आती है।

Deo_Tibba_0090

कैसे पहुंचे देव टिब्बा ट्रेक पूरी जानकारी, How to reach Deo Tibba trek full Information

यह एक सुखद ट्रेक है। देव टिब्बा ट्रेक 6 किमी दक्षिण जगत्सुख से बेस कैंप का सामान्य मार्ग शुरू हो जाता है।ट्रेक का पहला दिन जगत्सुख ग्राम से खनोल जो 6 किमी है। था जिसकी ऊंचाई 2,200 मीटर है। उसके बाद अगला चरण चिक्का के लिए सुरु होता होता है। जो खानोल से 8 किमी की दुरी पर स्तिथ है। यहां से अगला दिन आप का शेरी के लिए होगा जो चिक्का से 8 किमी की दुरी पर स्तिथ है। उसके बाद टेंटा आएगा जो शेरी से 2 किमी की दुरी में स्तिथ है। टिब्बा बेस कैंप (टेंटा से 5 किमी) पर समाप्त होता है। उसके बाद टेंटा से छोटा चदरताल झील (4480 मीटर) तक देव टिब्बा के आधार पर ट्रेक 3 घंटे लगते है। उसके बाद आप यहां रात भर रुक कर कैंपिंग और ट्रेकिंग का आनद ले सकते है|