हम्पटा पास ट्रेक मनाली में स्तिथ एक रोमांचित पैदल यात्रा, Thrilling walking tour, Humpta Pass trek Manali in Hindi

यह ट्रेक हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्तिथ है। इस ट्रेक को आम तौर पूरा करने में 4 दिन लगते हैं,हिमाचल प्रदेश सबसे ज्यादा पर्टयकों द्वारा गुमे जाने वाला स्थान है। हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां आते है। हिमाचल में तक़रीबन 200 ट्रेकिंग साइड्स है। जो ऊंचे ऊँचे पहाड़ो के बिच में और कई ट्रेक नदियों के साथ साथ चलते है। हिमाचल में स्तिथ अधिकतम ट्रेको में बर्फ की चादर पड़ी रहती है। जिससे यहां का नजारा और भी मनोरम हो जाता है। हिमाचल प्रदेश अपने शांत वातावरण के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। यहां की प्रकृति का सौंदर्य यहां आये सैलानियों की आत्मा को बेहद सकून प्रदान करता है। हिमाचल दो शब्दों के मेल से बना है। हिम का अर्थ है बर्फ और आँचल का अर्थ पहाड़।

Hampta Pass Trek 0080

हम्पटा पास ट्रेक की ऊंचाई सुंन्दरतल से केवल 14,100 Ft। है। और इस ट्रेक की लम्बाई 27 किलोमीटर है। यह ट्रेक हिमाचल में स्तिथ अधिक दुरी वाले ट्रेको में से एक है। इस ट्रेक को हिमाचल के आसान और सुविधाजनक ट्रेको में जाना जाता है। यह ट्रेक जंगल ग्लेशीयर हरे भरे घास के मैदान यहां की शोभा को और अधिक बढ़ा देते है। इस ट्रेक में बहुत से मनमोहक दृश्य और झरने आप को मनमोहित कर देंगे यह ट्रेक अपने सरकरे रास्ते और अपने सौंदर्य के लिए हिमाचल में ही नहीं पुरे भारत में लोकप्रिय है।

हम्पटा पास ट्रेक कैसे पहुंचा जाए और जाने का सही समय, How to reach the Humpta Pass trek and the right time to go

यह ट्रेक एक सुविधा जनक ट्रेक है। परन्तु आप पहाड़ो की सैर के लिए जा रे हो। इस लिए जाने से पहले आप को बहुत सी महत्वपूर्ण बातो की
जानकारी होने चाहिए। जो आप को एक बेहतर और यादगार ट्रेक की याद दिलाता रहेगा। इस ट्रेक में आने का सही समय जून और अगस्त होते हैं। जिस दौरान यहां बर्फ थोड़ी कम हो जसटि है। और रस्ते भी खुल जाते है। इस रास्तो को पहले चरवाहे खोलते है। उस के बाद ही बाकि ट्रेक सुरु होते है। भुंतर से मनाली की दुरी 53 किलोमीटर की है। जहा से आप का यह ट्रेक सुरु होगा।

Hampta Pass Trek 0090

कहा से शुरू होता है हम्पटा पास ट्रेक, Where does the Humpta Pass trek begin

इस ट्रेक का निकटतम स्टेशन मनाली है। इसलिए ट्रेकिंग मनाली से चीका और जोबरा के लिए शुरू होती है। जोबरा से ट्रेक वॉक द्वारा चलाया जाता है। इस मार्ग में पहले दिन बालू का घेरा शामिल है। यहां दूसरे दिन पहुंचा जाता है। आप इस दिन अद्भुत शिलाखंडों, जेंडर और रानी नाले को पार करेंगे। तीसरे दिन हम्पा दर्रा से बालू का घेरा से शिया गोरू तक का है। कॉर्निस का निर्माण और रास्ते भर सांप छछूंदर आ जाएंगे जिन का दृश्य आप को मनमोहित क्र देगा। इस स्थान की अधिकतम ऊँचाई 14, 100 फीट है।

Hampta_Pass_0098

दिन चार शिया गोरू से शुरू होगा और चतरू में समाप्त होगा। यह इस दिन एक स्थिर वंश है। आप लाहुल और स्पीति की घाटियों और पीर पंजाल और स्पीति की पर्वत श्रृंखलाओं का नजारा भी देख पाओगे। उसी दिन आप चंद्र ताल शिविर स्थल पर भी जा सकते हैं और रात के लिए वहाँ कैंपिंग लगा सकते हैं। ट्रेक के मार्ग का अंतिम दिन चंद्र ताल से मनाली तक है। चंद्रा ताल कैंपसाइट से आप कुख्यात चंद्राताल झील की यात्रा कर सकते हैं, जो नीले रंगों के बीच सबसे गहरी झील है।

Best season for Hampta pass trek, Experience Hampta pass, Hampta mountain pass, Hampta pass, Hampta pass & chandratal, Hampta pass adventure nation, Hampta pass altitude, Hampta pass and chandratal, Hampta pass base camp, Hampta pass best season, Hampta pass distance, Hampta pass fitness, Hampta pass history, Hampta pass kullu, Hampta pass local guide, Hampta pass manali, Hampta pass manali trek, Hampta pass pics, Hampta pass quora, Hampta pass spiti valley, Hampta pass temperature, Hampta pass trek manali, Hampta pass trek on own, Hampta pass view, Hampta pass vs bhrigu lake, Hampta pass vs roopkund, Hampta pass vs sar pass.

Related Posts