भारत का प्रशिद्ध द ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क मनाली, The Great Himalayan National Park Manali in Hindi

यह हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्तिथ है जी भारत के राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। इस सौंदर्य से भरपूर पार्क को हिमचाल प्रदेश सरकार द्वारा 1984 में स्थापित किया गया था। इस अभ्यारण के समुंद्रतल से ऊंचाई 1500 मीटर से लेकर 6000 मीटर तक है। यह अभ्यारण्य यहां आये पर्टयकों का पसंदीदा स्थान है। जहा बहुत से जंगली जानवरो की भरमार है। यह अभ्यारण्य 2 किलोमीटर तक फैला हुआ है।

National_Park_77

इस हिमालयन नेशनल पार्कबहुत से प्रकार की वनस्पतियों और 375 से अधिक जीवों की प्रजातियों पाई जाती है। जिनमे से लगभग 31 स्तनधारी 181 पक्षी, 3 सरीसृप, 9 उभयचर, 11 एनीलिड, 17 ​​मोलस्क और 127 कीड़े शामिल हैं। उन्हें वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 1972 के सख्त दिशानिर्देशों के तहत संरक्षित किया गया है। इसलिए किसी भी प्रकार के शिकार की अनुमति नहीं है। इन्हे नुकसान पहुंचने पर जुरमाना या कैद हो सकते है। हर साल जानवरो से प्यार करने वाले बहुत से पर्टयक यहां गुमने के लिए आते है।

हिमाचल प्रदेश में आये पर्टयकों का पसदींदा स्थान, Preference of tourists to Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह हिमालयन अभ्यारण्य पार्क ट्रेक बहुत ही लोकप्रिय स्थान है। जहा भ्र्रमण करने से बहुत शांति मिलते है। यह अभ्यारण हिमालय राष्ट्रीय उद्यान (जीएचएनपी) का हिस्सा है। इस पार्क में उच्च अल्पाइन चोटियाँ, अल्पाइन घास के मैदान और नदी के जंगल हैं। जो बेहद सुंदर दृश्य प्रदान करते है।

National_Park_98

इस स्थान को जैव विविधता संरक्षण के लिए उत्कृष्ट महत्व देता है। इस में पार्क संरक्षण क्षेत्र के लिए पानी की आपूर्ति के लिए कैचमेंट को शामिल किया गया है। जो लाखों डाउनस्ट्रीम उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क कंजर्वेशन एरिया, हिमालयी फ्रंट रेंज के मानसून से होने वाले प्रभावित जंगलों और अल्पाइन मैदानी क्षेत्रों की रक्षा प्रदान करता है।

National_Park_94

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क कंजर्वेशन एरिया में चौड़ी घाटी के किनारे के परिदृश्यों में अलग-अलग ब्रॉडफ्ल और कॉनिफ़र वन प्रकार के निवास स्थान बनाए गए हैं। यह एक कॉम्पैक्ट, प्राकृतिक और जैवविविध संरक्षित क्षेत्र प्रणाली है. जिसमें 25 वन प्रकार और पशु प्रजातियों का एक समृद्ध समृद्ध संयोजन शामिल है।

सुरक्षा समबन्दित जानकारी, Security related information

इस ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क जो राष्ट्रीय उद्यान है। इस पार्क को उच्च स्तर की सख्त सुरक्षा प्रदान की जाती है। वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन एक्ट, 1972 के तहत राष्ट्रीय उद्यान बिना मानव अशांति के सख्त सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस पार्क को संवेदनशील सामुदायिक विकास के मुद्दों का प्रबंधन करने के लिए निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता है। यह अभ्यारण बहुत से प्राकृतिक जानवरो को अपने में सम्हाले हुए है। जिन को बदलते मौसम के साथ खतरा बढता जा रा है। जिस से सुरक्षित रखने लिए सरकाए द्वारा बहुत सी योजनाए चलाई गए है।