कोठी गांव हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्तिथ एक लोकप्रिय स्थान, Kothi village Manali in Hindi

यह स्थान मनाली आये पर्टयकों का लोकप्रय स्थान है। सर्दियों के मौसम में यह स्थान बहुत ही आकर्षित और सौंदर्य से भरपूर हो जाता है। इस गांव की ऊंचाई समुंद्रतल से 2500 मीटर है। यह स्थान बर्फ से ढके पहाड़ों और ग्लेशियरों और ब्यास नदी का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। जो यहां आये पार्टीको को मनमोहित क्र देता है। यह गांव रोहतांग दर्रे के रास्ते में पड़ता है।

Kothi_Village_08

कोठी गांव कैंपिंग और रात्रि निवास के लिए मशहूर है। यहां से पार्वती वैली का नजारा बहुत ही आकर्षित है। घने पेड और यहां की प्रकृति यहां आये पर्टयकों को बेहद शांति और सकून प्रदान करता है। यह स्थान फिल्मो की शूटिंग के लिए भी बहुत लोकप्रिय है। इस स्थान में बहुत से फिल्मो की शूटिंग हुई है।

प्रकृति की आँचल में बसा यह गांव, This village is situated in the nature of नेचर

यह गांव मनाली से केवल 14 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। जो मनाली लेह राजमार्ग के किनारे बसा है। इस स्थान में आने के लिए सबसे बेहतर समय अक्टूबर और जून के बीच का है। इस दौरान आप यहां कर खूब मस्ती क्र सकते है। सर्दियों में भारी वर्षा और बर्फ़बारी की बजह से रोहतांग पास बंद हो जाता है। मगर सर्दियों में भी पर्टयक यहां तक आसानी से पहुंच सकते है।

Kothi_Village_77

यहां मार्च और जून के बीच गर्मियों के समय में बर्फ पिघलना शुरू होती है और यहां का नजारा और भी ज्यादा सूंदर हो जाता है। जिस बजह से यहां सैलानियों की भरमार लग जाती है। देश से पर्टयक यहां बर्फ से खेलने के लिये आते है।

Kothi_Village_84

बर्फ प्रेमियों के लिए यह स्थान एक अच्छा केंद्र माना जाता है। इस गांव के आस पास आप को बहुत से होटल, गेस्ट हाउस, होम स्टे, और बहुत सी कैंप साइड्स मिल जायेगी। यहां रुक कर आप रात भर प्रकृति के सुंदरती का आनंद ले सकते है।

कैसे पहुंचे कोठी, How to reach Kothi

यहां पहुंचने के लिए सबसे अच्छा साधन टैक्सी या रेंट पर ली गए अन्य सार्वजानिक वाहन है। यह स्थान मनाली लेह राजमार्ग में स्तिथ एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। बाइक या अन्य दो पहिया वाहन से आप प्रकृति और सूंदर दृश्य देकते हुए यहां आ सकते है। यदि मनाली से ट्रेकिंग हुए इस स्थान को आते है। तो कोठी गाँव तक पहुँचने के लिए गोशाला-बरुआ-सोलंग घाटी के माध्यम से मार्ग लेना होगा। यह स्थान आप को बेहद शांति और सकून प्रदान करेगा।