मनाली अभयारण्य हिमाचल प्रदेश में प्रकृति से भरपूर एक वन्यजीव अभयारण्य, Manali Sanctuary a nature-rich wildlife sanctuary in Hindi

Manali_Sanctuary_90

यह हिमाचल प्रदेश में स्तिथ एक वन्यजीव अभयारण्य है। यह अभयारण्य मनाली से लगभग 2 किमी की दूरी से शुरू होता है। यह स्थान मानलसु खड का कैचमेंट है। यह अभ्यारण्य मनाली में स्तिथ ढुंगरी मंदिर से हो कर घने जंगलो से निकलता है। यहां पर्टयकों को देओदर, कैल, घोड़े शाहबलूत, अखरोट और मेपल के पेड़ देखने को मिलेंगे जो आप को बहुत ही आकर्षित दृश्य प्रदान करेंगे।

Manali_Sanctuary_08

इस अभयारण्य में आप को बहुत से प्रकार के जंगली जानवर देखने को मिलेंगे जैसे कस्तूरी मृग, मोनाल और भूरा भालू, तेंदुआ और हिम तेंदुआ है। जो आप को यहां आम तोर पर देखने को मिल सकते है। इस अभ्यारण्य में आप को पंजाब से आये पक्षी देखने को मिल सकते है। इस अभ्यारण्य को जंगली पशु संरक्षण अधिनियम 1933 के तहत 26 फरवरी 1954 को वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया गया था। इस अभयारण्य का क्षेत्रफल लगभग 31।8 वर्ग किलोमीटर है।

Manali_Sanctuary_67

कौन-कौन से वन्यजीव पाए जाते है, Which wildlife are found?

इस अभ्यारण्य में आप को हिमालयन ब्लैक बेयर, मस्क डियर, फ्लाइंग फॉक्स, स्ट्राइप्ड हाइना, हिमालयन तहर, इंडियन हरे, बार्किंग डीयर, पाम सिवेट, सेरो, हिमालयन येलो थ्रोटेड मार्टेंस और कश्मीर फ्लाइंग गिलहरी जैसे जानवर देखने को मिल सकते है। इस अद्भुत जगह की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय सर्दियों के दौरान है। आप को यहां आकर बेहतर शांति मिलेंगी यह स्थान मनाली में स्तिथ लोकप्रिय स्थानों में से एक है।

मनाली में स्तिथ आश्चर्यजनक और प्रभावशाली वन्यजीव अभयारण्य, Stunning and impressive wildlife sanctuary in Manali

अगर आप मनाली गुमने और समय बिताने के लिए आ रहे है तप यह स्थान आप के लुए एक बेहतर स्थान है। यह अभ्यारण्य आश्चर्यजनक और प्रभावशाली वन्यजीव अभयारण्य है। यह स्थान बर्फ से ढके पहाड़ों, अल्पाइन पेड़ों और आसपास की सुरम्य सुंदरता का पता लगाने के लिए मिलता है। यह स्थान हनीमून र्और नव विवाहित जोड़ों के लिए आदर्श पर्यटन स्थल है। जो आनंदित एकांत में खुद का आनंद लेना चाहते हैं। और हमेशा के लिए यहां के सौंदर्य और प्राकृतिक सुंदर चित्रों के रूप में उनकी यादों को कैद करते हैं।

Manali_Sanctuary_21

यह समृद्ध वनस्पतियों और जीवों का पता लगाने के लिए एक आदर्श स्थान है मनाली वन्यजीव अभयारण्य सभी जानवरों और प्रकृति प्रेमियों के लिए पृथ्वी पर एक स्वर्ग के समान है। जिसे महसूस करने का अनुभव करने के लिए इस स्थान में बहुत बड़ी संख्या में सैलानी यहां यहां आते है। अगर आप मनाली गुमने आ रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले। यहां आ कर अपने आप को प्रकृति के सबसे नजदीक होने का आनंद मेहसूस करे।