विश्वभर में प्रसिद्ध मनाली का लोकप्रिय मनाली विंटर कार्निवाल, Popular Manali Winter Carnival of Manali in Hindi

हियमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण के लिए पुरे विश्व भर में जाना जाता है। हिमाचल में बहुत से त्यौहार हर साल मनाये जाते है। जो बहुत ही लोकप्रिय पर आकर्षित होते है। इन में से एक है। मनाली का ग्रीष्मकाल में मनाया जाने वाला त्यौहार मनाली विंटर कार्निवल। यह त्यौहार सर्दियों में मनाया जाता है। जिसके कारण इस त्योहार को विंटर कार्निवल के नाम से जाना जाता है। इस त्यौहार में बहुत से हिमाचली सांस्कृतिक और कला सम्बंदित कार्यक्रम किये जाते है।

Carnival_90

मनाली में आयोजित यह कार्निवल हिमाचली कला और सांस्कृति का बहुत ही अच्छा प्रदर्शन करता है। कला के साथ साथ यहां बहुत से खेलो का भी आयोजन किया जाता है। जनवरी और फरवरी के महीने में मनाए जाने वाले इस 5 दिवसीय उत्सव को मनु कला केंद्र में आयोजित किया जाता है। इस त्योहार का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश की अनूठी परंपराओं को प्रदर्शित करना है।

हिमाचल प्रदेश की कला और सांस्कृति का उत्स्व, Art and Culture in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश ने यह ग्रीष्मकालीन कार्निवल 1977 में शुरू किया था। परन्तु प्राचीन मान्यताओं के आधार पर यह कार्निवल सदियों से चला आ रहा है। कई राजाओ महाराजो ने इस त्यौहार का नेतृत्व किया था। कार्निवाल में भाग लेने के लिए भारत भर से कई प्रतिभागियों को आमंत्रित किया जाता है।

Carnival_986

यहां आये पर्यटकों का यह त्यौहार आकर्षण का एक बहुत अच्छा केंद्र है। समय के साथ साथ बहुत सी गतिविधियों की संख्या में वृद्धि हुई है। और उत्सव ने विदेशी पर्यटकों के बीच भी लोकप्रियता हासिल की है। इस कार्निवल को देखने देश से ही नहीं बल्कि विदेश से भी भारी मात्रा में सैलानी आते है। यहां का दरेसी बहुत से मोनोभाबुक होता है।

Carnival_274_

बर्फ से ढके ऊँचे ऊँचे पहाड़ इस त्यौहार की शोभा को और भी ज्यादा बड़ा देते है। विंटर कार्निवाल की शुरुआत सोलंग नाला में स्कीइंग प्रतियोगिता के रूप में की गई थी। परन्तु आज यहां बहुत सी अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाती है।

विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओ का मंच, Forum for various cultural competitions

इस कार्निवल में बहुत सी प्रतियोगिता तो होती ही है। परन्तु इसके साथ स्कीइंग चैम्पियनशिप, क्राफ्ट बाजार, हिमाचली फूड फेस्टिवल, लोक नृत्य, स्ट्रीट प्ले, स्थानीय बैंड प्रतियोगिता, साहसिक खेल आदि जैसे कई नए आकर्षण के केंद्र जोड़े गए हैं। जो यहां आये पर्टयकों और प्रतिभागियों को आकर्षित करते है।

Carnival_840

मनाली में आयोजित यह विंटर कार्निवाल कुछ साल पहले ही हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा घोषित राज्य स्तरीय उत्सव है। हर साल बहुत से प्रतिभागी यहां हिंसा लेने और अपनी कला और सांस्कृति का प्रदर्शन करने के लिए आते है। यह प्रतिभागी विभिन्न युवा क्लबों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से बड़ी संख्या में टीम कार्निवल में भाग लेने आते है। उनके प्रदर्शन का आकलन न्यायाधीशों के एक पैनल द्वारा किया जाता है। जो आकलन के माद्यम से यह निर्धारित करता है। है की किस का प्रदर्शन सबसे बेहतर था।

Carnival_109

आकर्षण का केंद्र

हिमाचल के इस लोकप्रिय त्यौहार को सोलंग घाटी की ढलानों पर बर्फबारी के दौरान शीतकालीन खेलों और अन्य कार्यक्रमों के लिए शुरू किया जाता है। कार्निवल में समृद्ध संस्कृति और परंपराओं का प्रदर्शन किया जाता है। जिस से हिमाचल की सांस्कृति की झलक ढकने को मिलते है। इस कार्निवाल में आने और भाग लेने के लिए प्रतिभागियो को प्रोत्साहित किया जाता है। मनाली मॉल का 250 मीटर लंबा हिस्सा यानी राम बाग चौक से लेकर आईबेक्स चौक तक उत्सव के दौरान कार्निवल गतिविधियों को करने के लिए रखा जाता है।