नेहरू कुंड मनाली में स्तिथ एक प्राकृतिक ठंडे पानी का झरना, Natural cold spring, Nehru Kund Manali in Hindi

हिमचाल प्रदेश के मनाली लेह राजमार्ग से इस स्थान की दुरी 6 किलोमीटर है। मनाली में बहुत से प्राकृतिक स्त्रोत है। जो भरटी ही आकर्षित और सुंदरता से भरपूर है। इन स्थान में हर साल बहुत से लोग गुमने और समय वयतीत करने आते है। इस कुंड का नाम भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम पर रेख गया है। कहा जाता है है की जब भी वो मानाली आते थे। इसी कुंड का पानी पीते थे। कहा जाता है की इस झरने का पानी धार्मिक भृगु झील से आता है। जो एक पवित्र झील मानी जाती है।

Nehru_Kund_0012

यह कुंड यहां आये पर्टयक का पसंदीदा स्थान है।यहां सैलानी फोटोग्राफि और इस झरने के पवित्र पानी को पीने के लिए आते है। नए विवाहित जोड़ो का यह लोकप्रिय स्थान है। यह स्थान बहुत ही शांत और हरे भरे घास के साथ बहुत ही मनमोहित दृश्य प्रदान करता है। यहां का वातावरण मानो जैसे आप स्वर्ग में आ गए हो असा वयतीत होता है।

Nehru_Kund_0080

नेहरू कुंड आने का सही समय, Perfect time to visit Nehru kund

यह स्थान पुरे सप्ताह में खुला रहता है। इस के खुलने का समय 7:00 AM – 7:00 PM यहां आने के लिए आप को कैसे भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा यह स्थान बिलकुल निशुल्क है। यह स्थान इन सभी चीज़ के लिए Nature Lovers Photo Fanatics, Adventure Seekers के जाना जाता है। यहां आने का सही शमत जुलाई से सितम्बर के बिच का है। यह जगह शांति और कुंड का क्रिस्टल साफ पानी मनाली आने वाले पर्यटकों को अपने और आकर्षित करता है।

Nehru kund history, Nehru kund in manali, Nehru kund location, Nehru kund manali, Nehru kund manali history, Nehru kund manali to mall road manali, Nehru kund temperature, Nehru kund to mall road manali, Nehru kund to manali, Nehru kund to solang valley, Nehru kund tragedy, Nehru kund water, things to do at Nehru kund manali, way to Nehru kund, weather in Nehru kund, where is Nehru kund in manali.