ओल्ड मनाली, सबसे ज्यादा घूमे जाने वाला लोकप्रिय स्थान, Old Manali, most popularly visited place of Himachal Pradesh in Hindi

Old_Manali_9080

हिमाचल प्रदेश अपने प्राकर्तिक सौंदर्य और यहां स्तिथ रोमांचित स्थानो के लिए देश विदेश में जाने जाता है। हर साल भारी मात्रा में यहां सैलानी गुमने और प्रकृति के बिच में समय वयतीत करने के लिए आते है। जिसमे से एक है ओल्ड मनाली यह स्थान हिमाचल में स्तिथ लोकप्रिय स्थानों में से एक है। यह स्थान अपने धार्मिक स्थान, सेब के बाग़, लकड़ी से बने घर, पहाड़ी रास्तो और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाने जाता है। यहां पर बहती मनसु नदी को दर्शनीय स्थलों के लिए जाना जाता है।

Old_Manali_9090

ओल्ड मनाली में देवदार के जंगल के बीच बना 16 वीं शताब्दी के हडिम्बा देवी मंदिर जी एक धार्मिक स्थान में एक गुफा मंदिर है। यहां के बाजार में स्मारिका की दुकानें हाथ से बुना हुआ ऊन और ड्रीमकैचर बेचती हैं। ओल्ड मनाली नई मनाली से बिलकुल अलग है। यहां आ के आप को यह वयतीत होगा की आप कही और ही आ गए हो यह स्थान ओल्ड मनाली से बिलकुल ही अलग है। हालांकि दोनों अपने अपने तरीके से अनोखे हैं।

Old_Manali_1249

शांति और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर बाजार, A market full of peace and beauty of nature

ओल्ड मनाली अपने सौंदर्य के लिए बहुत ही लोकप्रिय है। यहां बहुत से कैफ़े है। जहा से आप को प्रकृति के अनोखे दृश्य देखने को मिलेंगे यह स्थान बहुत ही खूबसूरत है। यहां बहुत से होटल कैंप साइड्स है। जहा पर्टयक कैंपिंग और रात को आग जला कर म्यूजिक का आनंद लेते है।

Old_Manali_8909

अगर आप मनाली गुमने आये हो और आप को कुछ जरूरी वस्तुए खरीदनी है। मगर भीड़ और अधिक लोगो की बजह से आप को अच्छा महसूस नहीं हो रा या आप यहां हो रहे शोर गुल से पक गए हो तो आप के लिए ओल्ड मनाली एक बहुत ही बेहतर साधन है। जहा आप को बहुत शांति और छोटी बड़ी बहुत से दुकाने देखने को मिलेंगी जहा आप अपने जरूरत का हर सामान ले सकते हो। ओल्ड मनाली में खरीदारी करना नई मनाली के भीड़ भरे बाजार में खरीदारी करने से बिल्कुल अलग अनुभव है।