रॉक-कट टेम्पल हिमाचल प्रदेश का ऐतिहासिक 8 वीं सदी का मशहूर मंदिर, Masroor rock cut temple

हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले की नगरोटा सुरिया में स्तिथ एक भव्य मंदिर है। इस मंदिर की ख़ास बात है, की यह मंदिर यह मंदिर एक बहुत बड़े पत्थर को काट कर बनाया गया है। जो 8 बी सदी का माना जाता है। यह मंदिर काँगड़ा घाटी के व्यास नदी के किनारे स्तिथ है। यह मंदिर उत्तर भारतीय नागर वास्तुकला शैली का एक संस्करण हैं। यह मंदिर शिव, विष्णु, देवी और हिंदू धर्म की सौरा। इस मंदिर को देख लकर यह प्रतीत होता है।

जिन कलाकारों ने इस मंदिर को बनाया होगा उन को कलाकृति की कितनी समज होगी। ऐसी कला आज ढूढ़ने पर भी नहीं मिलेंगी। सबसे अहम बात यह कलाकृतिया पथरो के ऊपर चित्रित है। पुरातात्विक अध्ययनों से पता चलता है कि उस समय जिनहोने इस मंदिर का निर्माण किया होगा उन की वास्तुकारों की महत्वाकांक्षी योजना बहुत अधिक और विकसित होंगी।

picture_saved(1)

ऐतिहासिक मसरूर मंदिर के रोचक तथ्य, Interesting facts of the historic Masroor temple

इस मंदिर को मसरूर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के साथ और भी कई छोटे छोटे मंदिर स्तिथ है। जो यहां पर कभी भव्य साम्राज्य का प्रमाण देते है। कहा जाता है। जो यहां पर कभी भव्य साम्राज्य होने का साक्ष्य प्रदान करते है। इस मदिर के साथ ही एक कारगार भी स्तिथ है। जिस का सही प्रमाण अभी तक नहीं मिल पाया है। कहा जाता हैं, की यहा कई काँगड़ा के राजाओ ने राज किया था। तथा व युद्ध में जाने से पहले यहां पूजा किया करते थे। अभी भी इस स्थान में बहुत से लोग दर्शन के लिए आते है। कई लोग तो इस मंदिर को अपना कुल का मंदिर मन्नते है।

Rock_cut_temple(1)

कैसे पहुंचे रॉक-कट टेम्पल, How to reach rock-cut temple

इस मंदिर के अंदर एक छोटे सी गुफा भी स्तिथ है। जो मंदिर से होते हुए मंदिर के ऊपर वाले हिस्से में पहुचती है। यह मंदिर बहुत लोकप्रिय
और प्रसिद्ध मंदिरो में से एक हैं। यह मंदिर काँगड़ा से 36 किलोमीटर की दुरी में स्तिथ है। यहां से आप टैक्सी या बस ले के आ सकते है। बहुत से पर्टयक इस स्थान में घूमने के लिए आते थे। देश विदेश में यह मंदिर अपनी ऐतिहासिक कलाकृतियों के लिए जाना जाता है।

Masroor rock cut temple, Masroor rock cut temple Himachal Pradesh, Masroor rock cut temple Kangra, Masroor rock cut temple location, Masroor temple Himachal, Masroor temple Himachal Pradesh, rock cut temple Himachal, rock cut temple Kangra.

Related Posts