सियाली महादेव मंदिर मनाली में स्तिथ एक प्राचीन और ऐतिहासिक मंदिर, Siyali Mahadev Temple (Manali) in Hindi

यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मनाली में स्तिथ है। यह मंदिर हिन्दूो का एक धार्मिक स्थान जो भगवान शंकर जी को समर्पित है। यह स्थान लोकप्रिय स्थानों में से एक है। भगवान शिव के भगतो का यहां मेला लगा रहता है। यह मंदिर अपनी सुंदरता और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है। यह स्थान बहुत पूजनीय है। जहां हर साल बहुत से श्रदालु दर्शन के लिए आते है। यह मंदिर यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करता है। यदि आप को इस धार्मिक स्थान के दर्शन करने है। तो आप कभी भी इस मंदिर में आ सकते है और पूजा अर्चना कर सकते है। महाशिवरात्रि के दौरान यहां बहुत बड़ा मेला लगता है।

Siyali_Mahadev_91

सियाली महादेव मन्दिर की सरचना पुरे तरह से लकड़ी से हुई है। यह मंदिर लकड़ी की संरचना का समृद्ध भूरा रंग और पृष्ठभूमि में मंत्रमुग्ध करने वाली धाराओं के साथ समृद्ध प्राकृतिक सौंदर्य और वनस्पति एक मनोरम दृश्य यहां आये पर्टयकों को परदान करता है। यह मंदिर ऊँचे-ऊँचे पहाड़ की चोटियों और आकाश को छूते ऊंचे सूंदर देवदार के पेड़ों और हवा में ताजगी के बीच मंदिर परिसर के आसपास का शांत वातावरण एक पल में परेशान आत्माओं को शांत कर देगा। कहा जाता है कि यह मंदिर शिवलिंग प्राचीन काल से विद्यमान है। सियाली महादेव मंदिर के पीछे एक और छोटा मंदिर बना है। जो श्रद्धा का प्रतीक है। एक पौराणिक कथा के अनुसार भगवान शिव और देवी पार्वती एक पेड़ के तने से पृथ्वी पर प्रकट हुए जहाँ अब छोटा मंदिर बना है।

कैसे पहुंचे सियाली महादेव मंदिर, How to reach Siyali Mahadev Temple

इस पवित्र मंदिर पर पहुंचने के लिए आप को भुंतर से टैक्सी या बस मिल सकते है। भुंतर से यह स्थान 52 किलोमीटर की दुरी में स्तिथ है। इस मंदिर में दर्शन के लिए आप सुबह 6 AM से 8 PM तक दर्शन क्र सकते है। इस मंदिर में पहुंचने के लिए आप को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ता यहां के दर्शन निशुल्क है।