मनाली की सोलंग वैली, जहां आते हैं लाखों सैलानी – Solang Valley of Manali, where millions of tourists come

हिमाचल प्रदेश- अगर आप भी प्रकृति के सौंदर्य का आंनद लेना चाहते है, और सर्दियों के मौसम में घूमने का प्लान बना रहे हैं। तो हम आप को एक स्थान के बारे में बताने जा रहे है। जो स्थान देश विदेश में अपने सौंदर्य और वातावरण के लिए जाना जाता है। सर्दियों में तो इस स्थान में मानो जैसे चार चाँद लग जाते है और यह स्थान और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। जिसे सोलांग वैली के नाम से जाना जाता है।

अगर आप हिमाचल में आने का प्लान बना रहे है तो में इन दिनों शिमला, सोलंग वैली, मनाली, कुफरी और नारकंडा में बर्फबारी हो रही है। जिस का आप खूब मज़ा ले सकते है।

Solang Valley of Manali

यह स्थान सर्दियों में ऐसा व्यतीत होता है जैसे मानो की एक बहुत बड़ी बर्फ की चादर ने इस को अपने में समेटा हुआ है। सोलंग वैली इस स्थान का नाम सोलंग गांव से लिया गया है, जो पास में पहाड़ो की तलहटियो मेंबसा एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है।जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू घाटी के अंतिम स्थान में स्थित है। यह वैली रोहतांग दर्रे के रास्ते में मनाली से केवल 13 किमी उत्तर पश्चिम भारत में स्थित है। यह स्थान गर्मियों और सर्दियों में खेल प्रतियोगिताओ के लिए जाना जाता है। इस स्थान में पैराशूटिंग, पैराग्लाइडिंग, स्केटिंग के लिए देश विदेश से प्रतिभागी आते आते है। यह वैली लॉन के एक विशाल ढलान में स्थित है।

Solang Valley Ropeway

इस स्थान में अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एलाइड स्पोर्ट्स, मनाली का गेस्ट हाउस यहां स्थित है। सर्दियों में यह घाटी स्कीइंग के लिए स्वर्ग बन जाती है। और बहुत से देश विदेश से आये सभी लोग इस का आनंद लेते है। सोलांग वैली हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा देखे और घूमे जाने वाली जगह है। यहां आने का सबसे सही समय सर्दियों में समय दिसंबर से फरवरी के महीनों के बीच है।
का रहता है।

Solang Valley of Manali

कैसे पहुंचे दिल्ली से सोलांग,How to reach सोलांग from दिल्ली

यह स्थान हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में मनाली के नजदीक स्तिथ एक हिल स्टेशन है। इस वैली में पहुंचने के लिए आप दिल्ली से By bus या फिर flight से आ सकते हो। दिल्ली से कुल्लू Airport जो भुंतर में स्तिथ है, की दुरी 489 किलोमीटर है। यहां से आप बस या लोकल Taxi बुक करवा सकते हो। भुंतर से सोलांग की दुरी 65 km है। सोलांग पहुंच के आप अपने आप को दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थान में पाओगे, इस स्थान के साथ व्यास नदी बहती है,जो यहां के नजारे को और भी ज्यादा सुंदरता से भर देती  है।