हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में याक की अद्भुत सवारी, Amazing ride of or in Lahaul Spiti, Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। जहा बहुत से ऐसे स्थान है। जो यहां आये सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते है। लाहौल स्पीति अपने ऐतिहासिक और पौराणिक मठो और बौद्ध सांस्कृति के लिए जाना जाता है। लाहौल स्पीति में याक की सफारी स्पीति आये यात्रियों के लिए कई साहसिक गतिविधियों में से एक है। जो बेहद रोमांचित और आकर्षित है। यह क्षेत्र की सबसे दिलचस्प गतिविधियों में से एक है। जिसका बच्चे और वयस्क दोनों मज़ा लेते हैं।

yak02

इन सफारी के माध्यम से हिमालयी रेगिस्तान की सुंदर वनस्पतियों और पहाड़ो के ऊँचे-ऊँचे पहाड़ो के दृश्य बहुत ही मनमोहित होते है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता बहुत ही खूबसूरत है। यदि आप हिमाचल आने का प्लान बना रहे तो इस स्थान में जाना ना भूले यहां आ के आप को बेहद शांति और सकून प्राप्त होगा।

yak05

बेहद रोमांचित सवारी, Very excited ride

स्पीति घाटी में बहुत से ट्रेकिंग और अन्य रोमांचित खेलो का आयोजन होता है। घाटी में याक बहुत भारी मात्रा में पाए जाते है। क्योंकि ग्रामीणों के लिए याक पालने का साधन है। याक से ही यहां के निवासियों की आमदनी का एक जरिया भी है। कई पर्यटक स्पिक वैली जैसे खूबसूरत परिदृश्य के खुरदरे इलाकों में याक सफारी करने के इच्छुक होते है।

yak04

सर्दियों के मौसम में भारी मात्रा में बर्फबारी के दौरान यहां रास्ते ज्यादा तर बर्फ से डक्क जाते है। पहाड़ो में भी सभी रास्ते पूरी तरह से बर्फ से ढक जाते हैं। याक एक ऐसा जानवर है। जो बिना भोजन के कई दिनों तक भारी सामान उठा सकता है। यही कारण है कि याक को हिमालयी ऊंट कहा जाता है। आप भी लाहौल स्पीति आये और यहां की इस सवारी का आनंद ले।