“बकरोटा हिल्स” चम्बा में एक लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Bakrota Hills Chamba in Hindi

हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ यह एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। इस हिल स्टेशन से ऊँचे ऊँचे पहाड़ो का दृश्य बहुत ही अद्भुत नजर आता है। बर्फ से ढके पहाड़ो का दृश्य बहुत ही मनमोहित कर देने वाला होता है। डलहौजी में स्तिथ यह बहुत ही आकर्षित स्थान है। इस स्थान की समुंद्रतल से ऊंचाई 5 किमी की दुरी पर स्तिथ है। यह स्थान बहुत शांत और सुखद है। यह स्थान प्रकृति के सौंदर्य से भरा हुआ है। जो यहां आये सैलानियों को अपनी और आकर्षित करता है। बकरोटा हिल्स में ‘बकरोटा मॉल’ नामक एक लोकप्रिय और खूबसूरत जगह है।

bakrota04

बर्फ प्रेमियों का पसदींदा स्थान, Snow lovers place

डलहौजी में स्तिथ बकरोटा हिल्स नाम से प्रसिद्ध यह स्थान सर्दियों के दौरान बर्फ की चादर से ढका होता है। बर्फ प्रेमियों की यह पसदींदा जगह है। हर साल भारी मात्रा में सैलानी यहां गुमने और प्रकृति की इस अद्भुत स्थान में समय व्यतीत करने के लिए आते है। बकरोटा हिल डलहौजी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस हिल्ल में स्तिथ देवदार के ऊँचे ऊँचे पेड़ यहां की शोभा को और ज्यादा बड़ा देते है। जो लोग पहाड़ियों के आसपास खुमना पसंद करते हैं। उनके लिए बकरोटा हिल एक आदर्श स्थान माना जाता है।

bakrota01

बकरोटा हिल्स आने का सही समय और महत्वपूर्ण जानकारी, Right time to visit Bakrota Hills and important information

इस आश्चर्यजनक हिल स्टेशन में जाने के लिए सबसे सही समय सर्दियों के दौरान का है। सर्दियों में यहां बर्फबारी होती है। जो इस स्थान को और आकर्षित कर देती है। और पहले बर्फबारी के दौरान ही पर्टयकों का यहां आना जाना लग पड़ता है। बर्फबारी के चलते यहां और भी बहुत से साहसिक खेल आयोजित होते है। ट्रेकरों के लिए यह एक लोकप्रिय और प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। डलहौजी और पहाड़ी के बीच की दूरी अधिक नहीं है और पर्टयक यहां कार या बस के माध्यम से पहुंच सकते है। यदि आप भी डलहौजी हमने के लिए प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले।

bakrota02