बल्ह वैली धर्मशाला में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रसिद्ध पर्टयक स्थल, Situated in Balh Valley Dharamshala is a very popular and famous Pandarak site

बर्फ से ढके ऊँचे -ऊँचे पहाड़ो का खूबसूरत दृश्यों का नजारा  देख सकते है।हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ यह प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो बल्ह घाटी के नाम से जानी जाती है। यह घाटी बहुत ही खूबसूरत और लोकप्रिय घाटी है। जो चारो तरफ से प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है। यह प्रसिद्ध घाटी धर्मशाला में स्तिथ मिनी ल्हासा नाम से जाने जाना जाने वाला प्रसिद्ध पर्टयक स्थान मैक्लोडगंज से केवल 8 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। जहा हर साल बहुत से सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। यह एक गांव है जो बल्ह नाम से विख्यात है।

balh_Village_

प्रकृति प्रेमियों का पसदींदा स्थान, Nature lovers

इस गांव के साथ ही बहुत सी कैंप साइट खोली गयी है जिस कारण यहां पर्टयकों की आवा जाही में काफी बढ़ोतरी हुई है। प्रकृति प्रेमियों के लिए एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है। साथ ही यह खूबसूरत स्थान ट्रकिंग के लिए भी जाना जाता है। इस गांव से गुना देवी ट्रेक जाता है, जो बेहद खूबसूरत और प्रकृति के अनोखे दृश्यो से भरपूर है। इस स्थान से त्रिउंड ट्रेक भी जाता है।  जो देश विदेश में अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। इस घाटी से त्रिउंड ट्रेक केवल 12 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।

balh_Village_Naddi

इस घाटी की ख़ास बात यह है जो इसे आकर्षित बनाती है। इस घाटी के साथ ही एक छोटी खूबसूरत नदी बहती है जो इस घाटी को और ज्यादा खूबसूरत बनाती है। इस घाटी में गुमने आये पर्टयकों के लिए बहुत से कैफ़े और दुखाने स्तिथ है। जहा आप चाय और मैगी का स्वाद ले सकते है। जो पर्टयक शहर की भीड़ से तंग आ गए है उन के लिए यह स्थान बेहद शांतिदेय है। यह स्थान बहुत ही शांत और आरामदायक है। यहां का वातावरण बहुत ही शांत और खूबसूरत है।

Balh_Village_Naddi_(1)

बल्ह वैली आने का सही समय, Best time to visit Balh Valley

इस स्थान में aane के लिए टैक्सी के सेवा उपलब्ध है, पर्टयक मैक्लोडगंज से यहां टैक्सी या पैदल phuch सकते है। इस खूबसूरत घाटी में टेंट के साथ गेस्ट हाउस भी स्तिथ है जहां पर्टयक रात्रि निवास कर सकते है। यह स्थान साल के pure महीने खुला रहता है। सैलानी यहां साल के किसी में मौसम में आ सकते है।