बरोट वैली एक रोमांचित और लोकप्रिय पर्टयक स्थान, Barot Valley is a thrilling and popular tourist destination

यह स्थान हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्तिथ है। यह रोमांचित स्थान उहल नदी के तट पर एक सुंदर जगह है। यह अपने ट्राउट फिश फार्म के लिए प्रसिद्ध जगह है। चौहार घाटी में स्थित बरोट चंडीगढ़-मनाली हाईवे पर स्थित मंडी से महज 66 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। यह स्थान बरोट देवदार के घने जंगलों से घिरा हुआ एक अत्यंत सुन्दर स्थान है। इस गाँव का सुरम्य आकर्षण का केंद्र है। यह स्थान पिकनिक, ट्रैकिंग व हिल-कलाईबिंग फिशिंग (मछली पकड़ने) जैसी एडवेन्चर गतिविधिओं के लिए एक अदभुत और लोकप्रिय स्थान माना जाता है। पिछले कुछ वर्षों में बरोट पर्यटन के धरातल पर से तेज़ी से उभरा है। यहाँ जोगिन्द्रनगर पन बिजली घर का जलाशय स्थित है।

barot02

यहां वन्यजीव अभयारण्य का गेटवे भी स्तिथ है, There is also a gateway to the wildlife sanctuary

इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान में अंग्रेजों द्वारा निर्मित शानन पावर प्रोजेक्ट का जलाशय स्थापित है जो बरोट की सुंदरता को और ज्यादा बढ़ाता है। बरोट वैली में 278 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैले नर्गू वन्यजीव अभयारण्य का गेटवे भी स्तिथ है। इस अभयारण्य में मोनल, जंगली बिल्लियों, बंदरों और काले भालू पाए जाते है। बरोट वैली कुल्लू और काँगड़ा घटी के ट्रेकिंग मार्ग का भी आधार है। यह क्षेत्र सब्जियों और दालों के उत्पादन के लिए भी जाना जाता है। बरोट वैली के चारों ओर खूबसूरत और मनमोहित दृश्य हैं जो हर किसी को आकर्षित करते हैं।

सैलानियों का पसदींदा स्थान, Tourist destination

हर साल हजारों पर्यटक इस जगह पर आते हैं। इस स्थान में बहुत से होटल, गेस्ट हाउस, होम स्टे, टेंट, कैंपिंग, आदि की सुविधाएं उपलब्ध है। सड़क मार्ग सीढ़ीनुमा खेतों, देवदार के घने जंगलों से होकर बरोट लिए जाता है। बरोट वैली के पहाड़ों में औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी बूटियां पाई जाती हैं। इनका प्रयोग दवाइयों के निर्माण के लिए किया जाता है। सरकार और स्थानीय संस्थाओं द्वारा होटल चलाए जाते हैं जहाँ ठहरने के पूरे इंतजाम उपलब्ध हैं।

barot04(1)

ट्रेकिंग करने के शौकीनों के लिए उपयुक्त स्थान, Perfect for trekking enthusiasts

यह लोकप्रिय बरोट घाटी की ऊंचाई समुंद्रतल से करीबन 6 हजार फीट है। जो मंडी जिले में स्तिथ है। बरोट घाटी ट्रेकिंग करने के शौकीनों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इसी लिए यह स्थान सैलानियों का पसदींदा स्थान बन चिका है। बरोट वैली गुमने और समय व्यतीत करने के लिए एक बहुत ही सही स्थान है, प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यह स्थान आप को एक अलग ही दुनिया में ले जाएगा। एक बार आप इस स्थान में आकर अपना समय व्यतीत करे।

barot04

बरोट वैली पहुंचने के लिए विभिन्न साधन, Various ways to reach Barot Valley

बरोट वैली पहुंचने के लिए सड़क द्वारा मार्ग दिल्ली, चंडीगढ़, बिलासपुर, मंडी,घटासनी, बरोट लगभग 500 कि।मी की पठानकोट, पालमपुर जोगिंदर नगर,घटासनी,बरोट (लगभग 206 कि। मी।) यदि आप रेल मार्ग से बरोट वैली आने का प्लान बना रहे है तो आप को दिल्ली, पठानकोट (480 कि।मी।) जोगिंदर नगर (153 कि।मी। नैरो-गेज) जोगिंदर नगर से घटासनी से बरोट (35 कि।मी।) सड़क के द्वारा आप यहां पहुंच सकते हो। यदि आप हवाई जहाज द्वारा यहां आना चाहते हो तो आप को कुल्लू भुंतर एयरपोर्ट से बरोट तक 127 किलोमीटर है।