भगवान शिव को समर्पित “भूतनाथ मंदिर” मंडी, Bhootnath Temple dedicated to Lord Shiva in Hindi

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐसे धार्मिक स्थान है। जो अपनी कलाकृर्ति और ऐतिहासिक होने की बजह से बहुत प्रसिद्ध और लोकप्रिय स्थान है। ऐसा ही एक मंदिर मंडी जिले में स्तिथ है। भूतनाथ जो भगवान शिव को समर्पित है। यह धार्मिक स्थान हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह मंदिर 1520 के दशक का है। इस धार्मिक तीर्थस्थल में श्रदालुओ को नंदी या भगवान शिव के बैल को देखेंगे, जो कि मंदिर परिसर में सजावटी मेहराब के द्वार का सामना कर रहे हैं।

boothnath01

पौराणिक कथा के अनुसार, according to legend

मंडी जिले में स्तिथ इस मंदिर में शिवरात्रि के दौरान भारी मात्रा में श्रदालु दर्शन के लिए आते है। शिवरात्रि में यहां एक बहुत ही बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इस दौरान इस मंदिर को सजाया जाता है। जो यहां दर्शन के लिए आये श्रदालुो को आकर्षित करता है। इस मंदिर का निर्माण शिखर शैली से हुआ है। इस मंदिर को राजा अजबर सेन द्वारा बनवाया गया था।

bhootnath04

शिवलिंग की प्राप्ति, Attainment of Shivling

ऐतिहासिक मान्यताओं के अनुसार अजबर सेन ने एक जंगल में एक विशिष्ट पत्थर को व्यक्तिगत रूप से दूध देने वाली गोजातीय के बारे में बताया गया है। कहा जाता है की भगवान शिव ने राजा की कल्पना में उन्हें दिखाया था। और उन्होंने अजबर सेन को उस स्थल पर स्तिथ शिव लिंग को निकालने के लिए कहा था।

उस के बाद राजा ने उस स्थान में जब खुदाई करवाई तो उसे खुदाई के दौरान शिवलिंग मिला उसी दौरान राजा ने इस स्थान में मंदिर की स्थापना की। तभी से यहां हर साल शिवरात्रि को बड़े धूम धाम से भगवान शिव की पूजा अर्चना करते है। इस धार्मिक स्थान के दर्शन के लिए आप साल में कभी भी आ सकते है। यह स्थान मंडी जिले से केवल 17 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।