हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में स्तिथ रिज मैदान एक लोकप्रिय पर्टयक स्थल, The Ridge in Shimla in Hindi

शिमला में स्तिथ रिज एक बहुत ही लोकप्रिय हिल स्टेशन है। जहा हर साल भारी मात्रा में सैलानी आते है। यह एक खुला मैदान है।
जो बहुत सी सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है। यह खूबसूरत स्थान शिमला के माल रोड साथ कुछ दुरी में स्तिथ है। मॉल रोड प्रसिद्ध शॉपिंग सेंटर है। शिमला के अधिकांश प्रमुख स्थान जैसे स्नोडन, मॉल, जाखू पहाड़ी, आदि रिज के माध्यम से जुड़े हुए हैं। जब हिमाचल में सर्दियों की पहली बर्फ़बारी होती है। तो ज्यादा तर अखबारों में शिमला के रिज मैदान की तस्वीरें देखने को मिलती है। यहां का नजारा बर्फ पड़ते ही बदल जाता है।

the_ridge_90

हिमचाल प्रदेश के इस लोकप्रिय पर्टयक स्थान में तीन मूर्तियाँ विराजमान है। जिसमे भारत के पिता महात्मा गांधी जी, भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी, और हिमाचल प्रदेश के पहले मुख्य मंत्री डॉ। वाई।एस। परमार, जी की है। जहा आज दुनिया का सबसे बड़ा हिल स्टेशन है। कभी इस स्थान में बड़ी मात्रा में एक घना जंगल हुआ करता था। जिसमे देवदार, हिमालयी ओक और कार्माइन रोडोडेंड्रॉन पेड़ों की भरमार थी।

पर्टयकों के आकर्षण का केंद्र

शिमला के इस प्रसिद्ध पर्टयक स्थान रिज मैदान के निचे पानी के बड़े-बड़े टैंक रखे गए हैं जहाँ से ब्रिटिश युग के पर्यटक शहर में पानी की आपूर्ति की जाती है। रिज में 100,000 गैलन पानी की क्षमता के साथ, जिस से शिमला में पानी की आपूर्ति की जाती है। इन पानी के टैंको का निर्माण 1880 के दशक में किया गया था। इन टेंको को बिना किसी सीमेंट बल्कि केवल चूने के मोर्टार का उपयोग किया गया था। जिस के कारण यह अभी तक स्तिर है। समय समय में इन की मुरम्त क्र दी जाती है।

the_ridge_90

हिमाचल प्रदेश का रिज पर बहुत से प्रकार की विभिन्न सरकारी कार्यों और मेलों के लिए प्रसिद्ध है। यह आमतौर पर ऐसे सभी समारोहों और कार्यक्रमों का स्थान है। रिज में आयोजित होने वाला सबसे प्रसिद्ध त्योहार समर फेस्टिवल है। यह प्रसिद्ध त्योहार अप्रैल या फिर मई के महीनों के दौरान आयोजित किया जाता है शिमला का यह प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर स्थान रिज सड़क पहाड़ों, पेड़ों और घाटी के अद्भुत दृश्य के साथ एक बड़ी खुली जगह है।

The_Ridge_120

शिमला के रिज मैदान आने का सही समय और दुरी, How to Reach Ridge Shimla

रिज शिमला मार्ग शहर के सभी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इस स्थान में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित है। इसलिए आप निचले स्तर पर गाड़ी खड़ी कर सकते हैं और वहां पहुंचने के लिए लिफ्ट ले सकते हैं। सबसे अच्छा और बेहतर आप बस स्टैंड से पैदल यात्रा करते हुए यहां आये। आप को बहुत से अद्भुत दृश्य देखने को मिलेंगे। रिज की दुरी निकटतम बस स्टैंड से 2।1 किमी और निकटतम रेलवे स्टेशन से 1।6 किमी है। शिमला में रिज पूरे साल सुखद मौसम बना रहता है।,मगर अप्रैल से अगस्त और दिसंबर से जनवरी के महीनों के दौरान आप यहां सड़कों पर घूमने के लिए और यहां गर्मियों में सांस्कृतिक समारोहों का आनंद लेने के लिए रिज पर जाने की योजना भी बना सकते हैं। यदि आप शिमला आने का प्लान बना रहे है, तो इस स्थान में आना भूले यह स्थान आप को बेहद रोमांचित करेगा।