हिमाचल प्रदेश में प्रसिद्ध शिमला का यह चैड्विक ठंडे पानी का झरना, Chadwick cold water spring of Shimla in Hindi

हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है। जहां बहुत से पर्वत और ग्लैशियर स्तिथ हैं। इन पहाड़ो में हर वर्ष बर्फ पड़ी रहती है और यह स्थान सारे साल बर्फ से ढके रहते है। जिन से बहुत जलधाराएं निकलती है। जिन से बहुत से पहाड़ी झरनो का निर्माण होता है। जिन में से शिमला का यह Chadwick Falls एक है। चाडविक फॉल्स शिमला क्षेत्र में सबसे अच्छे झरनों में से एक है और शिमला में घूमने के लिए शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है। यह शिमला में स्तिथ पर्टयक आकर्षण स्थलों में से एक है। हर साल बहुत से सैलानी इस प्राकृतिक झरने को देखने और प्रकृति का आनंद लेने यहां आते है।

Chadwick_Falls_09

चाडविक फॉल्स की ऊंचाई समुंद्रतल से, Chadwick Falls Altitude

चाडविक फॉल्स की ऊंचाई समुंद्रतल से 1586 मीटर की है और झरने का पानी 86 मीटर की ऊँचाई से एक गहरे कण्ठ से नीचे आता है। यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान समर हिल के नजदीक ही स्तिथ है। आप वाहन से झरने के प्रवेश बिंदु के करीब पहुंच सकते हैं। जहां से लगभग 10 से 15 मिनट के अंदर आप घने मार्ग से चलने के बाद झरने बन जाएंगे। रास्ते में आप को बहुत से प्राकृतिक प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर दृश्य देखने को मिलेंगे समर हिल से गिर के लिए ट्रेकिंग एक रोमांचक अनुभव भी है।

Chadwick_Falls_73

यह झरना अपने पानी जो बहुत ठंडा और ताज़ा होता है के लेयुए जाना जाता है। क्योंकि यह हिमालय से बर्फ से पिघलकर निकलता है। यह चाडविक फॉल्स नाम से लोकप्रिय झरना हिमाचल प्रदेश के सबसे ऊंचे झरनों में से एक हैं जो हिमालय के ठंडे पानी के लिए लोकप्रिय है इस झरने में गर्मी के मौसम में ज्यादा पानी नहीं बहाता है और मानसून इस स्थान की यात्रा के लिए अनुशंसित मौसम है।

चाडविक फॉल्स का दौरा करने का सही समय और अन्य जानकारी, Perfect time to visit Chadwick Falls and other information

शिमला के इस चाडविक फॉल्स में आने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अक्टूबर के महीनों के दौरान मानसून के बाद होता है। जब झरने के जल स्तर में भारी वृद्धि होती है। इस जगमगाते झरने का नजारा आंखों को सुकून देने वाला होता है। यह स्थान गिर के घने हरे रंग की लकड़ी से घिरा हुआ है और देवदार की पहाड़ियों के बीच में यह बहुत ही रोमांचित स्थान है।

Chadwick_Falls_80

यह स्थल वनवासियों और जनजातियों के लिए पानी का एक स्रोत है। बर्फ से ढके पहाड़ों के शानदार नज़ारे के कारण चाडविक फॉल्स का पैदल चलना रोमांचक है। यदि आप शिमला आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले यह स्थान आप को प्रकृति के बेहद नजदीक ले जाएगा। इस स्थान में आप अपने घर वालो और दोस्तों के साथ समय बिताने जा सकते हो।

Related Posts