चौंतड़ा घाटी “मंडी – हिमाचल प्रदेश”, Chauntada Valley is a famous Pertek site in Mandi, Himachal Pradesh.

chaunt02

यह पर्टयक घाटी हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्तिथ एक लोकप्रिय स्थान है। यह घाटी पैरालाइडिंग गंतव्‍य के लिए जाने जाती है। जो बीर नाम से भी जाना जाता है। यहां साल के किसी भी समय या महीने में साहसिक खेल खेले जा सकते है। हाल में ही यहां एक बौद्ध धर्म से तिब्‍बती यूनीवर्सिटी खोली गई है।

chaunt01

तिब्बती शरणार्थी इस स्थान चौंतड़ा नाम से जाना जाता है, में लगभग 1970 के दशक में आकर बसे थे। इन को आम तौर पर ‘खंग-सरमा’ और ‘खांग-निंगम्मा’ कहा जाता है। यह स्थान हिमाचल आये सैलानियों का भी आकर्षण का केंद बन चुकी है। हर साल देश विदेश से सैलानी यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिये आते है।

लगभग 60 बौद्ध मूल निवासी के परिवारों का निवास, Inhabited by families of about 60 Buddhist natives

इस चौंतरा नाम के स्थान में लगभग 60 मूल निवासी के परिवारों है। वर्तमान में इस बस्ती में दो तिब्बती स्कूल हैं। जहा पर बौद्ध भिक्षुओ को शिक्षा दी जाती है। जो सम्भोता चौंतरा और टीसीवी चौंतरा नाम से जाने जाते है। पिछले कुछ समय में यहां बहुत से बौद्ध मठो की स्थापना हुई है। यह स्थान तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के एक छोटे आकर्षण का केंद्र बन चुके है।

chaunt03

तिब्बती शरणार्थी के समुदाय का घर, Tibetan refugee community home

यह धार्मिक स्थान तिब्बती शरणार्थी के समुदाय का भी घर है। चौंतरा मंडी जिले का एक महत्वपूर्ण विकासात्मक ब्लॉक बन चूका है। यह स्थान जोगिंदर नगर के पास स्थित है। इसके साथ ही यह शहर चाय के बगीचों को उगाने के लिए एक बहुत उपयुक्त स्थल माना जाता है।
यह शहर धौलाधार श्रेणी से घिरा हुआ है। इसकी ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 4,250 फीट है। यह स्थान में शहर के पूर्व की ओर एक छोटी नदी बजगढ़ खड्ड बहती है। जो यहां आये पर्टयकों को बहुत ही खबूसूरत दृश्य प्रदान करता है।

chaunt04

यहां आने का शी समय और दुरी, Time to come here and away

यहां आने के लिए आप साल में कभी भी आ सकते है। हर वर्ष बहुत से सैलानी यहां समय व्यतीत करने और बौद्ध धर्म की निष्ठा, समुदाय सांस्कृति की जानकारी प्राप्त क्र सकते है। यह स्थान धर्मशाला से 66 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। आप यह टैक्सी या बस द्वारा पहुंच सकते है। और यहां आ के विभिन्न पर्टयक स्थानों का भ्रमण कर सकते है।