शिमला में सबसे लोकप्रिय स्थानों में से एक Craignano Nature Park in Hindi

हिमाचल प्रदेश के शिमला में यह पार्क स्तिथ है। इस पार्क में कुछ देर शांति से बैठने और आनंद लेने के लिए यह एक बहुत अच्छी जगह है। शांति और विश्राम प्रदान करने वाला सुंदर स्थान है। यह पार्क प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर है। क्रेग्नानो यह पार्क मशोबरा में स्तिथ है। यह पार्क शिमला नालदेहरा राजमार्ग पर स्थित है। इस क्रेग्नानो पार्क की ऊंचाई समुद्रतल से 7,700 फीट है। यह एक सुंदर इतालवी शैली विला के लिए प्रसिद्ध है।

 

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर, Full of natural beauty

इस विला को एक इतालवी फोटोग्राफर शेवेलियर फेडेरिको पेलेटी ने बनाया था। शेवेलियर फेडेरिको ने गृहनगर क्रेग्नानो की याद में इसका नाम रखा था। यह एक चट्टान पर स्थापित है। जो छोटी धाराओं और देवदार और ओक के पेड़ों से घिरा हुआ है। इस विला में एक विशाल लॉन, पत्थर की बेंच और रात के लैंप शामिल हैं जो औपनिवेशिक युग की स्थापत्य शैली का निर्माण करते हैं।

 

Craignano Nature Park पुरे विश्व भर में सबसे ऊंची पानी की लिफ्ट के लिए लोकप्रिय है माना जाता है। जिसकी ऊंचाई लगभग लगभग 7657 फीट है। इस पानी की लिफ्ट का निर्माण ब्रिटिश राज में हुआ था। परन्तु आज इस का उपयोग शिमला और आसपास के क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति के लिए किया जाता है।

साहसिक किर्याओ के लिए लोकप्रिय, Popular for adventure characters

Craignano नेचर पार्क देश भर में अपनी साहसिक किर्याओ के लिए जाना जाता है। उत्साही लोगों के लिए यह एक आदर्श स्थान है क्योंकि यह रोमांचकारी गतिविधियों जैसे रैपलिंग, फिशिंग और रॉक क्लाइम्बिंग का आनंद लेने का अवसर प्रदान करता है। यहां बहुत से पर्वतारोही इन गतिविधिओं का आंनद लेने के लिए आते है।