देवदार के घने जंगलो से घिरी हुई हिमाचल की यह खूबसूरत “देवीदढ़ घाटी”, Devidarh Jiuni valley Chailchowk

यह स्थान हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। देवीदढ़ घाटी एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य और वातावरण के लिए जाना जाता है। यहां बहुत से खूबसूरत दृश्य है जो यहां गुमने आये सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करते है। यह स्थान चारो तरफ से देवदारो के ऊँचे ऊँचे पेड़ो से घिरा हुआ है। यह मंडी जिले में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। यह स्थान मंडी जिले के गोहर ब्लॉक में स्थित एक गाँव है।

picture_saved(9)

देवीदढ़ में स्तिथ अन्य रोमांचित ट्रेक, Other thrilled treks in Devidadh

इस स्थान को मिनी खजियार भी कहा जाता है। क्युकी यहां का नजारा कुछ खजियार जैसा ही है। यहां जंगल के बीचो बिच एक बहुत पुराना पुल हैं। जो बहुत ही आकर्षित और लोकप्रिय है, इस पूल का नजारा बहुत खूबसूरत दिखता है। देवीदढ़ में भी दो ट्रेकिंग मार्गों “शिकारी देवी ट्रेक्स” और “कमरुनाग” जैसे विश्व प्रसिद्ध ट्रेक है जो बेहद रोमांचित और लोकप्रिय ट्रेको में से एक है।

picture_saved(11)

देवीदढ़ घाटी जाते समय देवीगढ़ ट्रेक के रास्ते में है जंजैहली, शिकारी देवी, कमरुनाग। देवीदढ़ मंडी जिले से लगभग 57 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। जो की प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ हैं। यह स्थान चैलचौक से लगभग 17 किमी की दुरी पर स्थित हैं । देवीदढ़ की औसत ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 2421 मी है।

picture_saved(13)

देवीदढ़ घाटी आने का सही समय, Best time to visit Devidadh Valley

देवीदढ़ घाटी आने का सही समय दिसंबर और जनवरी के महीने का होता है। इस दौरान पूरे साल में देवीदढ़ की जलवायु बहुत ठंडी होती है। इस घाटी में भारी बर्फबारी होती है। जिस दौरान यहां आने में बहुत सी मुस्किले होती है। देवीदढ़ घूमने का सबसे अच्छा समय गर्मियों का है। इस दौरान बहुत से पर्टयक यहां गुमने के लिए आते है। देवीदढ़ में अभी तक होटल और अच्छे गेस्ट हाउस नहीं हैं। यहां एक फ़ॉरेस्ट हाउस हैं। यदि कोई भी व्यक्ति रात भर यहाँ रुकना चाहता है। तो उसे होटल और अन्य आवासों के लिए वापस चैलचौक या मंडी की यात्रा करनी होगी।

Related Posts