दुनिया में 100 सबसे लुप्तप्राय स्थलों में से एक लाहौल स्पीति का धनकर गांव, Dhankar Village of Lahaul and Spiti in Hindi

Dhankar_Village04

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में स्तिथ यह एक बहुत ही लोकप्रिय पर्टयक स्थान है। यह लाहौल-स्पीति घाटी के सबसे आश्चर्यजनक आकर्षणों में से एक है। इस गांव में बौद्ध धर्म से सम्बंदित एक मठ है। जहां तिब्बती बौद्ध धर्म से समबन्दित गेलुग स्कूल के लगभग 150 भिक्षु हैं। इस धार्मिक मठ से 2 किमी की दूरी पर प्राचीन धनकर झील है। धनकर मठ को दांखर के नाम से भी जाना जाता है। यह लोकप्रिय और खूबसूरत मठ स्पीति घाटी में 3,800 मीटर  ऊंचाई पर धनकर गांव में स्तिथ है।

Dhankar_Village03

लगभग 1000 साल से भी पुराना, More than 1000 years old

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में स्तिथ यह मठ एक चट्टान के किनारे पर अविश्वसनीय रूप से उकेरा गया है जो स्पीति घाटी का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यह स्थान बहुत ही ऐतिहासिक माना जाता है। यह मठ 16 वीं शताब्दी का पुराना मठ है। जिसमें पहले जेल के रूप में भी काम किया है। लाहौल का यह धनकर गोम्बा 1000 साल से भी अधिक पुराना है। यह लोकप्रिय धनखड़ स्पीति घाटी के ठंडे रेगिस्तान में स्थित है। जो दुर से देखने पर पहाड़ियों में कटोरे के आकार की संरचना जैसा दिखाई देता है।

Dhankar_Village02

लाहौल स्पीति का यह धनकर गाँव को अपने ऐतिहासिक धनकर मठ और धनकर किले के अस्तित्व के लिए जाना जाता है। जो कि तिब्बती धर्म से सम्बंदित है। यह स्थान बहुत ही सूंदर है। यह मठ तकरीबन 1000 फीट ऊंचे पर्वत पर स्तिथ एक हजार साल से भी पहले निर्मित स्पीति और पिन नदियों के संगम के दिल को छू लेने वाले दृश्य प्रदान करता है। धनकर मठ दुनिया के 100 सबसे लुप्तप्राय स्मारकों में से एक है। ज्यादा तर यह स्थान बौद्ध कला और संस्कृति के मुख्य केंद्र होने की बजह से एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल बन गया है

संग्रहालय और भित्ति चित्रों का प्रदर्शन, Museum and display of murals

इस प्रसिद्ध धनकर होमपा में धरण बुद्ध की मूर्ति और एक छोटा सा संग्रहालय भी स्तिथ है जो शास्त्रों और भित्ति चित्रों को प्रदर्शित करता है। धनकर के पुराने मठ में पांच अलग-अलग हॉल स्तिथ हैं जिनमें दुखांग कंजूर लखांग शामिल हैं। इस मठ में वज्रधारा की एक विशाल जीवन आकार की चांदी की मूर्ति तथा स्कार्फ और फूलों से सजी एक कांच की वेदी में रखी गई है। जो यहां आये पर्टयकों को बहुत आकर्षित करती है। यह मठ धनकर किले के बिलकुल ठीक नीचे स्थित है, जिसकी ऊंचाई लगभग 300 मीटर है और वहाँ खूबसूरत दीवार पर पेंटिंग, और चित्रों को मठ के अंदर बनाया गया है।

Dhankar_Village01

लाहौल स्पीति में स्तिथ धनकर झील का दृश्य, View of Dhankar Lake in Lahaul Spiti


लाहौल स्पीति का इस धनकर किले का दृश्य बहुत मनोरम है और इस आश्चर्यजनक आकर्षण की सुंदरता को देखने के लिए बहुत सारे आगंतुक यहां हर साल आते हैं। धनकर झील का दृश्य बहुत उल्लेखनीय है। जो पर्यटकों को फोटोग्राफी और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक बहुत ही अच्छा अफसर प्रदान करता है। यह धनकर झील आकर्षण का एक अच्छा केंद्र है। जो मठ से लगभग 2 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। जब भी पर्टयक धनकर मठ में दर्शन करने के लिए आते हैं, तो इस सुंदर झील पर जाजाना नहीं भूलते यह एक बहुत ही सूंदर और प्राकृतिक झील है। यदि आप कभी कभी लाहौल स्पीति में आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थन में जाना ना भूले।