सरकार के 2 साल पूरे होने पर मेधावियों में बंटेंगे लैपटॉप एवं स्कूल बैग

हिमाचल प्रदेश सरकार 2 बर्ष के कार्यकाल को भुनाने की तैयारी में है। लैपटॉप और स्कूल वर्दी का आवंटन लंबे समय से लटके इसी समारोह से होगा। रिज मैदान पर 27 दिसंबर को यह कार्यक्रम होना है। 10th -10+2 एवं कॉलेजों के छात्रों को लैपटॉप दिए जाने है। जिसमे 9700 मेधावियों को लैपटॉप दिए जाने हैं। 1st, 3rd, 6th एवं 9th कक्षा के ढाई लाख विद्यार्थियों कोे यह स्कूल बैग दिए जाने हैं।

स्कूल बैगों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की फोटो

Government schools में पढ़ने वाले 1st, 3rd, 6th एवं 9th कक्षा के ढाई लाख विद्यार्थियों कोे लाल एवं हरे रंग के निशुल्क स्कूल बैग भी दिए जाएगें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की फोटो भी इन स्कूल बैगों पर लगाई गई है।बैग खरीद के लिए चयनित कंपनियों को जून महीने में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दे दी गई थी। बीते साल के बजट में बच्चों को निशुल्क स्कूल बैग देने की घोषणा की गई थी।

9700 मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप दिए जाने की योजना

2018 में इस सब को लेकर कोई भी निर्णय नहीं हो सका। लोकसभा चुनाव के चलते फिर से यह मामला लटक गया। बैग का वर्गीकरण बच्चों की किताबों के हिसाब से किया गया है। जानकारी के अनुसार अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को बैग दूसरे चरण में दिए जाएंगे। प्रदेश सरकार के दो साल पूरे होने पर ही 9700 मेधावी विद्यार्थियों को भी लैपटॉप दिए जाने की योजना है।

पहली बार लैपटॉप की खरीद के लिए दो कंपनियों का चयन

पहली बार लैपटॉप की खरीद के लिए दो कंपनियों का चयन किया गया है। एल वन कंपनी को 60% और एल टू कंपनी को 40 % सप्लाई के आर्डर दिए गए है। दोनों कंपनियों के प्रतिनिधियों को शिक्षा निदेशालय ने लैपटॉप की सप्लाई देने के लिए जिलों का बंटवारा कर दिया है। संभव है कि जिला मुख्यालयों में 15 दिसंबर तक सप्लाई पहुंचना शुरू हो जाएगा।