हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्तिथ प्रसिद्ध “भाबा घाटी”, Famous Bhaba Valley in Kinnaur District

Bhaba_valley_Kinnaur(3)

हिमाचल प्रदेश में बहुत से पर्टयक स्थान है, देश-विदेश से सैलानी यहां गुमने और प्राकृतिक सौंदर्य के दृश्य देखने के लिए आते है। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले की भाबा घाटी एक प्रसिद्ध पर्टयक स्थान है। जो अपने वातावरण और अद्भुत दृश्य के लिए जाना जाता है। किन्नौर की यह भाबा घाटी उत्तरी भारतीय प्रांत में स्तिथ है।

Bhaba_valley_Kinnaur(1)

यह घाटी किन्नौर जिले में भाभा नदी द्वारा उत्पन हुई है। जो घाटी भाभा दर्रे के से शरू होती है। इस घाटी का प्रवेश द्वार वांगतू पुल है, और इसी के साथ लिंक रोड आपको कफनू के अंतिम गांव तक ले जाती है। ट्रेकिंग करने के शौकीन लोगो के लिए यह एक पसदींदा स्थान माना जाता है। हर साल बहुत से सैलानी यहां पहाड़ो की सैर के लिए आते है।

भाबा वैली में लगने वाला समय और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

Bhaba_valley_Kinnaur(2)

हरी भरी और उपजाऊ यह भाभा घाटी, This Bhabha Valley is green and fertile

किन्नौर जिले का यह भाबा दर्रा किन्नौर की हरी भरी और उपजाऊ भाभा घाटी को स्पीति की तरफ पिन घाटी से जोड़ता है। वैसे तो आम तौर पर सामान्य मौसम के दौरान यहां के मुड गांव तक पहुंचने में लगभग 4 से 5 दिन लगते हैं। भाभा घाटी के हरे-भरे घास के मैदान देवदार के ऊँचे ऊँचे पेड़ स्पीति क्षेत्र की पिन घाटी के बंजर स्थान को चांदनी में बदल देती है।

Day 1 पहला दिन

Day 1 किन्नौर से स्पीति की पिन घाटी ट्रेक एक बहुत ही रोमांचित ट्रेको में से एक है। यदि आप यहां ट्रकिंग के लिए आ रहे हो तो आप का पहला दिन कफनु से कारा भाबकांडा तक की दूरी जो 18 किलोमीटर की है तय करनी होगी। इस दौरान आप को बहुत से देवदार, पाइन स्प्रूस और हरे चरागाह के घने जंगलो के खूबसूरत दृश्य देखने को मिलेंगे।

Bhaba_valley_Kinnaur(4)

Day 2 दूसरा दिन

Day 2 यहां आये पर्टयकों का दूसरा दिन कारा से बालदार तक का होगा जिस की दूरी 20 किलोमीटर की होगी,उस के बाद भाबा कांडा को पार करने के बाद पर्टयक पिन घाटी में पहुंच जाएंगे। यहाँ पर पर्टयकों को बहुत से ग्लेशियर को पुरे साहस के साथ क्रॉसिंग करने होंगे। जो यहां का सबसे रोमांचित स्थान है।

Bhaba_valley_Kinnaur(5)

Day 3 तीसरा दिन

Day 3 तीसरा दिन आप मड गांव से बाल्दर तक पहुंचोगे जिस की दूरी केवल 10 किलोमीटर तक की होगी। तीसरे दिन सैलानियों को बाल्दर चरागाहों का दर्शनीय सौंदर्य और अद्भुत दृश्य देखने को मिलेंगे। यहां का नजारा बहुत ही आकर्षित और मनमोहित कर देने वाला है।

Bhaba_valley_Kinnaur

Day 4 चौथा दिन

Day 4 चौथा दिन आपकुदरी मठ से मड जिस की दुरी 14 किलोमीटर तक रेहगी। इस स्थान में स्तिथ यह कुंगरी में एक बड़ा मठ मौजूद है। जो बेहद आकर्षित है। इस लोकप्रिय स्थान में एक हजार कमरों का निर्माण करने का प्रस्ताव है। इस के साथ ही टाइलिंग, टनम, खार, सग्नाम और मिकीम यह सभी गांव चौथे दिन पर आते हैं। इस स्थान में स्तिथ पिन घाटी में बारह गांव हैं।