धर्मशाला के धर्मकोट में स्तिथ प्रसिद्ध झरना (जलप्रपात), Famous waterfall in Dharamkot, Dharamshala

यह प्रसिद्ध और लोकप्रिय स्थान हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में धर्मकोट के नजदीक स्तिथ है। यहां एक बहुत ही प्रकृति के बीच एक बहुत ही खूबसूरत जलप्रपात है। एक ऐसा खूबसूरत स्थान है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यदि आप लंबी पैदल यात्रा और प्राकृतिक सौंदर्य से प्यार करना चाहते हो तो यह स्थान आप के लिए एक बहुत ही सही स्थान है। यदि आप धर्मशाला घूमने आ रहे है तो कम से कम एक बार घूमने के लिए यह एक शानदार जगह है। यह ट्रेक मैकलोडगंज से ही शुरू हो सकता है।

Dharamkot_Waterfall

आकर्षण का केंद्र

पर्टयक यहां धर्मकोट के किनारे गैलू नामक प्रसिद्ध धार्मिक स्थान पर ड्राइव कर के आ सकते हैं। हम फिर जंगल के माध्यम से एक निशान का पालन करते हैं जो झरने की ओर जाता है। यहाँ से एक और पगडंडी त्रुंड तक जाती है। मैक्लोडगंज से यह ट्रेक लगभग 5 किमी की पैदल दूरी को ध्यान में रखते हुए ऊंचाई वाले स्थान पर है। इस ट्रेक का अंत एक सुंदर पर्वत धारा जो बहुत ही खूबसूरत पहाड़ो का नजारा प्रस्तुत करता है। यहां पर बहुत से छोटे-छोटे कैफ़े है, आप गर्म भाप से चलने वाली चाय और नाश्ते के साथ अपने इस ट्रेक की यात्रा को शुरू कर सकते है।

Dharamkot_Waterfall_

इस ट्रेक पर आने के साधन और दुरी, Means and distance to come on this trek

यह ट्रेक धर्मकोट के निकट स्तिथ है, जो गग्गलु नामक स्थान से होकर वाटरफॉल कैफे के लिए एक शांत ट्रेक को जाता है। वाटरफॉल कैफे ट्रेक 2 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। यहां से केवल 1 घंटे का आसान ट्रेक है। यह झरना नदी के ऊपर स्तिथ है। नदी के ऊपर इस ट्रेक की लंबाई और कठिनाई का विस्तार कर सकते हैं। हर साल बहुत से सैलानी यहां गुमने के लिए आते है, इस स्थान से बहुत से प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलते है। यह स्थान धर्मशाला से 15 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है।

Dharamkot_Waterfall(1)

इस खूबसूरत ट्रेक और झरने को देखने देश विदेश से पर्टयक आते है यह स्थान अभी इतना लोकप्रिय नहीं हो पाया है इस लिए इस स्थान में बेहद शांति रहती है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह एक बहुत ही अच्छी जगह है। आप भी यहां आ कर अपना समय व्यतीत कर सकते है। और यहां आप शन्ति का अनुभव कर सकते है।

Related Posts