राजा रतन चंद द्वारा निर्माणित “बछरेटू किला” एक ऐतिहासिक स्थान, Fort Bachhretu Bilaspur Himachal Pradesh

bach01

हिमाचल प्रदेश अपनी ऐतिहासिक धरोहर के लिए देश विदेश में जाना जाता है, कुछ एक ऐसा ही स्थान है हिमचाल के बिलासपुर जिले में जो एक ऐतिहासिक किला है जिसे बछरेटू किला नाम से जाना जाता है। यह ऐतिहासिक बछरेटू किला एक प्राचीन किला है जो 14 वीं शताब्दी में बनाया गया था। इस किले का निर्माण बिलासपुर के राजा रतन चंद के शासनकाल के दौरान किया गया था। यह किसी समय एक बहुत ही अद्भुत जगह थी मगर समय के साथ साथ यह शानदार संरचना अब एक खंडहर में तब्दील हो गयी है।

राजा रतन चंद द्वारा निर्माणित, Produced by King Ratan Chand

इस के दौरान भी यह किला देश में काफी ऐतिहासिक महत्व रखता है। इस किले के अवशेषों से कोई भी व्यक्ति कल्पना कर सकता है, कि उस समय जब बिलासपुर के राजा ने इस का निर्माण करवाया था उस समय यह स्थान कैसा रहा होगा। राजा रतन चंद के शासनकाल के दौरान इसका उपयोग काफी समय तक किया गया होगा। यहां गुमने आये पर्टयक यह सोच के दांग रह जाते है की जब इस किये का राजयभिषेक हुआ होगा उस समय यह कितना खूबसूरत रहा होगा।

bach02

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आता है यह ऐतिहासिक किला, This historical fort belongs to the Archaeological Survey of India

इस किले की संरचना कितनी विशाल रही होगी। यह संपत्ति अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आती है, जो इस रख रखाव करती है।यह किला अब यहां गुमने आये सैलानियों के लिए खोल दी गयी है, हर साल बहुत से सैलानी यहां गुमने के लिए आते है। यह ऐतिहासिक किला अब आम जनता के लिए खोल दिया गया है।

bach03

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर, Full of natural beauty

बिलासपुर का यह बछरेटू किला समुद्र तल से लगभग 3000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं। यहां गुमने आये पर्टयक इस किले के अवशेषों से अधिकांश कमरों की आसानी से पहचान कर सकते हैं। की अपने समय में यह कितना खूबसूरत रहा होगा। सैलानियों को किले से आसपास की पहाड़ियों, प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर दृश्य देखने को मिलते है। इस स्थान से शांत गोबिंद सागर झील का दृश्य पर्टयकों को मनमोहित कर देता है। यह बिलासपुर की सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

इतिहास प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान, An ideal place for history lovers

जो लोग फ़ोटोग्राफ़ी का शोक रखते है। उन के लिए यह एक आदर्श स्थान है। जो लोग ऐतिहासिक प्रेमी है और जिन को इतिहास संबंदी स्थलों की खोज करना अच्छा लगता है उन के लिए यह एक बहुत ही प्यारी और रोमांचित जगह है। पर्टयक यहां प्राकृति का आनंद लेने आते हैं। यह किला अब अब देश विदेश के पर्यटकों के लिए एक मशहूर और लोकप्रिय दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित हुआ है।

bach04

किले के अंदर स्तिथ एक धार्मिक मंदिर, A religious temple located inside the fort

बिलासपुर का यह प्रसिद्ध बछरेटू किला मूल रूप से आयताकार है। जिसे पत्थरों से निर्मित विशाल दीवारों के साथ बनाया गया था। इस किले के अंदर कई कमरें मौजूद है। जो बहुत मोटी परतो से निर्मित है। इस किले में 15 कमरों को आप खंडहर के रूप में आसानी से देख सकते है। इस किले के अंदर एक धार्मिक मंदिर भी स्तिथ है।जो आठ भुजाओं वाली देवी को समर्पित है। यदि आप भी भिलासपुर आने का प्लान बना रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले।