“गंजी पहाड़ी” डलहौजी, Ganji Pahari Dalhousie in Hindi

यह स्थान हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ पर्टयक स्थान डलहौजी में स्तिथ है। यह खूबसूरत पहाड़ी पठानकोट रोड पर डलहौजी शहर से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक सुंदर पहाड़ी है। जो यहां आये पर्टयकों को अपनी और आकर्षित करती है। गंजी पहाड़ी अपनी मुख्य विशेषता के लिए जानी जाती है। इस पहाड़ी का नाम गंजी पहाड़ी इस लिए पड़ा क्युकी यहां किसी भी प्रकार की कोई वनस्पति नहीं है। गंजी जिसका अर्थ है स्थानीय भाषा में बाल्ड और’ पहाड़ी ‘जिसका अर्थ है।  इस ट्रेक का रास्ता  पंचपुला से शुरू होता है। जो पहाड़ी के ऊपर की और जाता है।

ganji03

बेहद रोमांचित ट्रेक, Extremely exciting trek

प्राकृतिक सौंदर्य यहां आये पर्टयकों को एक बेहद रोमांचित ट्रेक प्रदान करते है। सर्दियों के मौसम के दौरान एक ही इलाक़ा बर्फ के मोटी परत में ढँक जाता है। और जो यहां आये सैलानियों को मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। यदि आप को इस स्थान में ट्रेक करना है तो आप के लिए बेहतर होगा की आप किसी लोकल गाइड को अपने साथ ले जाए क्युकी गाइड आप को सुरक्षित और रोमांचित दृश्य को दिखा सकेंगा। जिनको ढूंढ़ने में आप को दिकत हो सकती है। इस स्थान में ग्रीष्मकाल के दौरान मौसम काफी सुहावना होता है।

ganji01

आने का सही समय, Right time to विजिट

गंजी पहाड़ी अपने वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जानी जाती है। यहां से सूर्यास्त और सूर्य उदय का नजारा पर्टयकों को बहुत ही आकर्षित और रोमांचित दृश्य प्रदान करता है। इस स्थान में आप अपने दोस्तों और घर वालो के साथ समय व्यतीत कर सकते है। डलहौजी में गुमने आये सैलानियों का यह एक बहुत ही अच्छा आदर्श स्थान है।

ganji02

यहां आप साल में कभी भी आ सकते है। यह पर्टयकों को किसी भी समय एक मंत्रमुग्ध करने वाली साइट है। यह स्थान डलहौजी में सबसे लोकप्रिय प्रकृति की सैर है और यहां के आसपास की बर्फीली पहाड़ियों और घाटियों के शानदार दृश्य पेश करती है।