गोपालपुर चिड़ियाघर “पालमपुर” जहां पाए जाते है हिमालयी क्षेत्रों में रहने वाले जानवर, Gopalpur Zoo Palampur in Hindi

गोपालपुर चिड़ियाघर हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिले में स्तिथ है। यह स्थान काँगड़ा जिले में स्तिथ पालमपुर जो एक पर्टयक स्थान है उस के नजदीक स्तिथ है। यह चिड़ियाघर धर्मशाला पालमपुर मार्ग पर स्तिथ है। यह लोकप्रिय स्थान हिमालय के धौलाधार रेंज से घिरा हुआ है। जहा से धौलाधार की पहाड़ियों का बहुत ही अद्भुत और रोमांचित दृश्य देखने को मिलते है। इस चिड़ियाघर में मेपल के पेड़ घोड़े चेस्टनट पेड़ों ठंड और हरियाली से सज़ा हुआ है। यह चिड़ियाघर सोमवार को बंद रहता है

zoo04

गोपालपुर चिड़ियाघर में पाए जाने वाले जानवर, Animals found in Gopalpur Zoo

इस चिड़ियाघर में आप को बहुत से जानवर देखने को मिल सकते है। जैसे एशियाई शेर, हिमालयन काले भालू, तेंदुआ, सांभर हिरण भौंकने वाले हिरण, भारतीय क्रेस्टेड साही भूटान ग्रे मोर चीयर तीतर लाल जंगल फाउल मोर घोरायल जंगली सुअर, गिद्ध चील, आदि। यह चिड़ियाघर भारत के उन चिड़ियाघरों में से एक है जो अधिक ऊंचाई पर स्थित हैं।

zoo01

गोपालपुर चिड़ियाघर में विभिन्न स्तनधारी प्रजातियों जैसे शेर, तेंदुआ, पैंथर, स्नो लेपर्ड, सिवेट कैट, ब्राउन भालू आदि पाए जाती है। यह एक ऐसी जगह है जो वर्ष के किसी भी समय के दौरान देखी जा सकती है। यहां पहुंचने के लिए आप के लिए भृत्य से सुबिधाएँ उपलब्ध है। यह स्थान परिवहन के तीनों साधनों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोई भी लोकल ट्रेनों, राज्य द्वारा संचालित बसों, और हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से फ्लाइट द्वारा इस स्थान तक पहुँच सकता है। और इस स्थान की सैर क्र सकता है।

zoo03

समय सारणी, Time table

गोपालपुर गांव में स्तिथ यह गोपालपुर चिड़ियाघर का समय 01 नवंबर से 31 मार्च तक मंगलवार से रविवार 09:00 अपराह्न 05:00 बजे। समय 01 मार्च से 31 अगस्त: – मंगलवार से रविवार 08:00 पूर्वाह्न – 05:30 बजे। तक खुला रहता है। आप इस बिच कभी भी इस स्थान में
गुमने और समय व्यतीत करने के आ सकते है। यह स्थान पालमपुर से 13 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। और यदि आप धर्मशाला से आ रहे है तो आप की दुरी लगभग 22 किलोमीटर की होगी। यदि आप काँगड़ा की सैर के लिए आ रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले।