“सूरज ताल” झील – जहां होती है भगवान सूर्य की पूजा, Suraj Tal (Keylong) Lahaul Valley, Himachal in Hindi

हिमाचल प्रदेश में बहुत सी मानव निर्मित और प्राकृतिक झीले स्तिथ है। जिनका दृश्य बहुत ही अद्भुत और आकर्षित है। हिमाचल प्रदेश को देव भूमि के नाम से जाना जाता है। हिमाचल अपनी प्राकृतिक सौंदर्यता और वातावरण के लिए जाना जाता है। देश विदेश से पर्टयक यहां के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों की सैर करने के लिए आते हैं। बहुत से प्रकृति प्रेमी रोमांच का शौक रखने वाले हिमाचल की सैर को आते है। हिमाचल की प्राकृतिक सौंदर्य और बर्फीली चोटियां नदी-झरने व घास के मैदान यहां आये सैलानियों को रोमांचित करते हैं। आज हम हम आप को एक ऐसी झील के बारे में बताएँगे जो हिमाचल के लाहौल स्पीति में स्तिथ है। जो सूरज ताल लेक नाम से जाना जाता है।

suraj03

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर, Full of natural beauty

बारालाचा दर्रे से निकलने वाली भागा नदी सूरज ताल झील का निर्माण करती है। यह एक लोकप्रिय झील है, इस झील की ऊंचाई समुद्रतल 4800 मीटर है। यहां पहुंचने के लिए मनाली लेह मार्ग से होते हुए आया जा सकता है। यह एक साफ पानी की झील है। जिस के पानी को पीया भी जा सकता है। यह लोकप्रिय झील भारत में तीसरी और दुनिया में 21वीं सबसे ऊँची झील है। इसी लिए हर साल बहुत से ट्रैकर यहां गुमने और पहाड़ो की यात्रा के लिए आते है।

suraj04

एक धार्मिक स्थल, A religious प्लेस

इस झील को एक धार्मिक स्थान भी कहा जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस झील को लेकर ऐसी मान्यता है कि यहाँ डुबकी लगाने से सभी पापो से मुक्ति मिल जाती है। इस झील का नाम भी भगवान सूरज देवता के नाम पर सूरज ताल पड़ा। सुबह की किरणे जब इस झील के पानी को स्पर्श करती है। तो यहां का नजारा बहुत आकर्षित होता है। जो यहां आये पर्टयकों को मनमोहित क्र देता है।

surajtal01

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह सूरज ताल ट्रेक एक बहुत ही आकर्षित और लोकप्रिय ट्रेक है। इस सौंदर्य से भरपूर ट्रेक ट्रेकिंग की शुरुआत स्पीति में स्तिथ एक कैंप हाउस से होती है। इस लोकप्रिय स्थान को ज़िंगजिंगबार नाम से जाना जाता है। यह जगह झील से 18।8 किमी दूर है।

सूरज ताल झील ट्रेक में आने का सही समय, Best time to visit the Suraj Tal Lake trek

इस स्थान में आने का सही समय गर्मियों के दौरान होता है। सर्दियों में यह झील पुरे तरह से बर्फ से डक्क जाती है। और यहां आने के सभी रास्ते बंद हो जाते है। यदि आप भी हिमाचल की सैर के लिए आ रहे है तो इस स्थान में आना ना भूले यह स्थान बहुत ही आकर्षित और लोकप्रिय स्थान है। यहां पहुंचने के लिए सैलानियों को मनाली-लेह राजमार्ग के माध्यम से कार या टैक्सी द्वारा जाना पड़ता है। सूरज ताल झील आने का सही समय मई के मध्य से अक्टूबर के बीच होता है क्योंकि इन महीनों के दौरान मौसम अपेक्षाकृत गर्म होता है। उच्च हिमालय में होने की बजह से यहां का तापमान अधिकतम ठंण्डा ही रहता है।