डैनकुंड हिल डलहौज़ी में स्तिथ सबसे ऊँचा पर्टयन स्थल, Highest Pertian Site in Dankund Hill Dalhousie

हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्तिथ यह एक लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है। इस स्थान को सिंगिंग हिल के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थान डलहौजी शहर से 11 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है। यह डलहौजी का उच्चतम पर्वत शिखर है। जिसका नजारा बहुत ही खूबसूरत है। इस स्थान में पहुंचने के लिए ट्रेकिंग कर के आया जा सकता है। यहां से डलहौजी का प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है। जो बहुत ही आकर्षित और रोमांचित होता है। इस शिखर पर खड़े होकर सैलानी पूरी घाटी को चारों तरफ से देख सकते है। और प्राकृतिक सौंदर्य को निहार सकते है।

dainkund04

फूलनी देवी का धार्मिक मंदिर, Religious temple of Phulani Devi

पर्वत की पीक पर एक एयर फोर्स बेस कैंप है। यहां पर एक धार्मिक मंदिर भी स्तिथ है जो फूलनी देवी को समर्पित है। इस एयरबेस का निर्माण फूलनी देवी मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले श्रदालुो की सुविधा के लिए किया गया था। इस मंदिर की ख़ास बात यह है की यहां केवल एक त्रिशुल ही रखा है। जो बहुत पवित्र मन जाना जाता है। यह स्‍थल कालाटॉप वन्यजीव अभयारण्य और गांधी चौक के पास स्थित है। जिन लोगो को साहसिक खेल पसंद होते है। वो हर साल यहां गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

ट्रेकिंग के लिए एक प्रसिद्ध स्थल, A famous place for trekking

डैनकुंड हिल प्रकृति प्रेमियों के लिए यह शांत जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यह स्थान अपने खूबसूरत बर्फ से ढकी चोटियों और हरे-भरे वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। हर साल भरी मात्रा में सैलानी यहां गुमने के लिये आते है। यह स्थान एक बहुत ही लोकप्रिय स्थानों में से एक है। सर्दियों के समय यहां बर्फबारी होती है। जो इस स्थान को और भी ज्यादा खूबसूरत बना देती है। सर्दियों के दौरान भी बर्फ प्रेमी यहां गुमने के लिये आते है।

dainkund01

वैसे तो इस प्रसिद्ध स्थान में पहुंचने के लिए सड़क मार्ग बना है। परन्तु ज्यादा तर पर्टयक यहां पैदल प्रकृति के सौंदर्य को निहारते हुए जाना पसंद करते है। चोटी के लिए रास्ता केवल 4 किमी का एक आसान ट्रेक है। जिस पर पर्यटक हरे-भरे देवदार के जंगलों से होकर गुजरते हैं। और पक्षियों की सुरीली आवाज़ सुनते हुए आगे बढ़ते है।

dainkund02

यदि आप किसी वाहन द्वारा यहां आये हो तब भी आप को कुछ दुरी पैदल तय करने होगी। आप का वाहन केवल एयर फोर्स बेस कैंप तक ही जा पायेगा। मगर आप को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह मार्ग काफी सुरक्षित है।

डैनकुंड हिल आने का सही समय और मौसम, Best time to visit Dankund Hill

हिमाचल प्रदेश में स्तिथ डलहौजी में डैनकुंड की यात्रा आप साल में कभी भी कर सकते हैं। इस जगह का प्रत्येक मौसम का अपना आकर्षण और अपनी विसेषता है। यहाँ पर गर्मी का मौसम अप्रैल से शुरू होता है और जून तक रहता है। यदि आप बर्फ प्रेमी हो और आप बर्फ से ढके पहाड़ों और ताजगी भरी हरियाली के मनोरम दृश्यों का आनंद लेना हो। तब आप के लिए शी समय अक्टूबर से फरवरी तक सर्दियों के दौरान का है। आप अपनी हिमाचल की सैर में इस स्थान को भी ऐड क्र ले यह स्थान हिमाचल प्रदेश में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थानों में से एक है।