हिमाचल प्रदेश के बंजार घाटी में स्तिथ लोकप्रिय पर्टयक स्थान जीभी गांव, Popular village places in the Banjar valley of Himachal Pradesh

j01

यह लोकप्रिय पर्टयक स्थान हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में स्तिथ एक खूबसूरत गांव है। यु तो कुल्लू में बहुत से गुमने और समय व्यतीत करने के लिए बहुत से फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं। मगर यदि आप भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना चाहते है और आप को नेचर का मजा लेना है। तो इसके लिए यह गांव आप के लिए एक बहुत ही उपयोगी स्थान रहेगा। गांव जीभी देश विदेश में अपने प्राकृतिक सौंदर्य और अपने वातावरण के लिए जाना जाता है। चारों ओर हरियाली से भरेइस गांव में बहुत से खबूसूरत प्राकृतिक दृश्यो को देख सकोगे यही नहीं बल्कि आप प्रकृति को भी नजदीक से महसूस कर सकेंगे।

ग्रेड हिमालयन नैशनल पार्क के नजदीक, Near Grade Himalayan National Park

यह गांव कुल्लू में स्तिथ विश्व प्रसिद्ध पार्क ग्रेड हिमालयन नैशनल पार्क से केवल एक घंटे की दूरी पर स्तिथ है। सैलानी यहां आसानी से रोड के रास्ते पहुंच सकते है। जब आप इस खूबसूरत जीभी गांव पहुंचते हो। तो यहां की शांति आप को बेहद शांत कर देगी। क्योंकि जब आप यहां पक्षियों के गीतों के नीचे गुरग्ल नदी की आवाज़ सुनोगे आप अपने आप को किसी स्वर्ग में पाओगे। है। चीड़ के ऊँचे ऊँचे पेड और यहां का दृश्य सच में बहुत ही आकर्षित और मनमोहक है।

j02

पुराना हिमालयी घाटी में बसा एक गाँव, A village in the old Himalayan valley

यह पर्टयक स्थान जो जिभी गांव नाम से जाना जाता है, यह एक दर्शनीय, निर्विवाद और पुराना हिमालयी घाटी में बसा एक गाँव है जो यहां की लोकप्रिय नदी तीर्थन के किनारे पर बसा हुआ है। यह नदी ब्यास नदी की सहायक नदी है। प्राचीन हिमालय के रास्ते में निर्मित इस जीभी गांव में अधिकांश घर पत्थर और लकड़ी से बने हैं। यहां के सेब के बाग और गलगल के पेड़ इस हिमालयी गाँव के हर घर के प्रागण को सुशोभित करते हैं। यहां का नजारा पर्टयकों को बेहद रोमांचित करता है।

j03

यह गांव हाल ही के कुछ वर्षों में भारतीय यात्रियों के लिए एक काफी लोकप्रिय स्थान बन चूका है। देश विदेश से सैलानी इस गांव की खूबसूरती को देखने और समय व्यतीत करने के लिए आते है। पहले यहां पर्यटन का समर्थन करने के लिए शायद ही कोई गेस्ट हाउस, होटल या अन्य किसी प्रकार का कोई बुनियादी ढांचा था। मगर इस गांव में अब बहुत से पर्टयक गुमने और समय व्यतीत करने किये आने लगे है इस बजह से यहां भी बहुत से कैंप साइड, गेस्ट हाउस गुलने लगे है।

रोला जलप्रपात की निकट स्तिथ यह खूबसूरत स्थान, This beautiful place near the Rolla Falls

जो पर्टयक ट्रेकिंग का शोक रखते है उन के लिए यह जीभी गांव एक आदर्श पर्यटन स्थल है। यहां आप हिमालयन नैशनल पार्क तक ट्रेकिंग कर सकते है। साथ ही यहां पर स्तिथ गांव जो इको-जोन में स्थित है, में रहने की अनुमति लेकर अपना शौक पूरा कर सकते हैं। जीभी गांव में गथर टॉप, रोला जलप्रपात और शिल्ट हट ट्रेक जैसे शानदार और लोकप्रिय ट्रेक मौजूद हैं।

j04

गुशैनी, सैंज तथा पेरखी जैसे लोकप्रिय ट्रेक, Popular treks like Gusheni, Sainz and Perkhi

जीभी के आसपास मौजूद गुशैनी, सैंज तथा पेरखी जैसे और भी बहुत से खूबसूरत ट्रेक मौजूद है। जिन का आप दीदार क्र सकते हो साथ ही इन ट्रेको के लिए आप को यहां गाइड भी मिल जाएगा। इसके अलावा फलों के बगीचे और जंगल के बीच से होकर जीभी जलप्रपात तक पहुंचना रोमांचक अनुभव देता है। यदि आप कभी हिमाचल गुमने और समय व्यतीत करने का प्लान बना रहे है। तो इस साथं में आना ना भूले।