हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्तिथ एक रहस्यमयी किला जहां स्तिथ है करोड़ो का खजाना, A mysterious fort in Hamirpur district of Himachal Pradesh where there is a treasure of crores

हिमाचल प्रदेश में बहुत से ऐसे ऐतिहासिक स्थान जो बहुत ही खूबसूरत और लोकप्रिय है, हिमाचल प्रदेश में बहुत से राजाओ ने अपना शासन चलाया था। बहुत सी रियासतों के साथ हिमाचल एक लोकप्रिय प्रान्त माना जाता था। यहां बहुत से ऐतिहासिक किले स्तिथ है, जो अपने अंदर बहुत से राज छिपाये हुए है। कुछ ऐसा ही एक किला है हमीरपुर जिले में जो खजांची किले के नाम से जाना जाता है यह किला लगभग 250 सालो से भी पुराना है।

करोड़ो का खजाना छुपा हुआ है इस किले में, The treasure of crores is hidden in this fort

कहा जाता है की हिमाचल प्रदेश के इस हमीरपुर जिले में स्तिथ यह किला एक रहस्यमयी किला है। मान्यता है की इस किले में किसी अज्ञात स्थान में अभी भी करोड़ो का खजाना छुपा हुआ है। जिसे अभी तक खोजा नहीं जा सका है। इस ऐतिहासिक किले को सुजानपुर के किले के नाम से भी जाना जाता है। इस किले में छुपे हुए खजाने की वजह से ही इसे हमीरपुर का ‘खजांची किला’ कहां जाता है। मान्यता है की इस किले का निर्माण कटोच वंश के राजा अभय चंद द्वारा 260 साल पहले किया गया था।उसके कुछ समय बाद यह किला काँगड़ा जिले के राजा संसार चंद द्वारा शासन किया गया था।

Cashier_fort

पांच किलोमीटर लंबी सुरंग स्तिथ है इस किले में, This fort is five kilometers long in this fort

माना जाता है की जब भी संसार चंद कोई खजाना लूट के लाते थे तो वो उसे इसी किले में छुपाते थे। मान्यता है की इस किले में आज भी राजा संसार चंद का खजाना मौजूद है। यहां तक की अभी तक इस खजाने का रहस्य एक रहस्य ही बना हुआ है। अभी तक इस खजाने तक आज तक कोई भी नहीं पहुंच सका है। इस किले के अंदर ही एक पांच किलोमीटर लंबी सुरंग स्तिथ है।

लोकप्रिय और रहस्मयी स्थान, Popular and mysterious place

जो इस किले को और भी ज्यादा लोकप्रिय और रहस्मयी बनाती है। यहां तक की इस सुरंग के अंतिम छोर तक आज तक कोई भी नहीं पहुंच पाया है। इस सुरंग का रास्ता तंग और अंधेरा होने की बजह से इस सुरंग में 100 मीटर से ज्यादा अंदर जाने की कोई भी हिम्मत नहीं जुटा पाता है। इस किले के आस पास रहने वाले निवासियों ने यह बताया है, कि रात में किले से अजीबो गरीब आवाजें आती हैं, यह मान्यता है की यहां पर स्तिथ खजाने की रक्षा करने के लिए किले में मौजूद रूहानी ताकतें निवास करती हैं।

Cashier_fort(2)

विज्ञान के पास भी नहीं इस रहस्मयी किले का जवाब, Science does not even have the answer to this mysterious fort

लेकिन बहुत सी चीज़े ऐसी होती है जिस का ना तो विज्ञानं के पास कोई जबाब है और ना ही हम लोगो के पास और ना ही इसका कोई पुख्ता सबूत किसी के पास है। यदि आप भी हिमाचल गुमने के आ रहे है तो यह स्थान आप के लिए एक बहुत ही सही स्थान साबित होगा। जो आप को बेहद रोमांचित करेगा। हिमाचल प्रदेश में स्तिथ यह लोकप्रिय और सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक है।

Related Posts