हिमाचल प्रदेश में ले माउंटेन बाइकिंग का आनंद, Enjoy mountain biking in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश अपने प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए देश भर में लोकप्रिय स्थान है। हर साल बहुत भारी मात्रा में सैलानी हिमाचल के सैर के लिए आते है। हिमाचल प्रदेश में बहुत से लोकप्रिय पर्टयन स्थान है। हिमालय के ऊँचे ऊँचे पहाड़ो के बिच में स्तिथ है। बर्फ से ढके पहाड़ो, झरने, नदिया, गलेशियर, दर्रे और यहां का वातावरण पुरे देश भर में लोकप्रिय है। हिमचाल प्रदेश में बहुत से ऐतिहासिक स्थान है। जो यहां आये पर्टयकों लो अपनी और आकर्षित करते है।

mountain01

 

प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर यह मार्ग This way full of natural beauty

हिमाचल के जिले लाहौल स्पीति जिला अपने शांत वातावरण और उच्च हिमालय की बजह से जाना जाता है। स्पीति में बहुत से ऐतिहासिक और कई हज़ारो पुराने पर्टयक स्थान स्तिथ है। बहुत से सैलानी यहां अपना समय व्यतीत और गुमने के लिए आते है। लाहौल स्पीति मनाली लेह मार्ग पर स्तिथ एक जिला है। यह मार्ग माउंटेन बाइकिंग के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। इस स्थान में आप माउंटेन बाइकिंग, राइडिंग का मज़ा ले सकते है। लेह मनाली राजमार्ग के किनारे बहुत से आकर्षित दृश्य है। जो पर्टयकों को अपने और आकर्षित करते है।

mountain03

यदि आप भी पहाड़ो के दीवाने है और आप को भी प्रकृति के साथ समय व्यतीत करना अच्छा लगता है तो आप के लिए यह एक सही स्थान है। यहां आप बाइक राइडिंग का मज़ा ले सकते है। मनाली से बाइक या अन्य वाहन किराये पर मिल जाता है। जिस से आप इस खूबसूरत और प्रकृति के सौंदर्य से भरपूर मार्ग का आनद लेते हुए स्पीति वैली पहुंच सकते है।

स्पीति वैली आने का सही समय, Best time to visit Spiti Valley

हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली अपने आकर्षण और अपने वातावरण के लिए जानी जाती है। यहां बहुत से बौद्ध मठ, और अन्य धार्मिक स्थल स्तिथ है। मनाली से स्पीति वैली की दुरी 45।8 किलोमीटर की है। जिस दौरान आप यहां बाइक राइडिंग का पूरा मज़ा ले सकते है। स्पीति में हर साल बहुत से साहसिक खेलो का आयोजन होता है। जिस में देश विदेश से बाइकर भाग लेते है। यदि आप भी हिमाचल की यात्रा में आ रहे है तो यहां की माउंटेन बाइकिंग का आंनद ले।

mountain04

यह सफर आप को एक अलग ही दुनिया में पहुंचा देगा। यहां का शांत वातावरण और प्रकृति का सौंदर्य आप को स्वर्ग के सामान व्यतीत होगा। स्पीति हिमाचल में उच्च हिमालय में स्तिथ होने की बजह से यहां का वातावरण भी बेहद ठंडा रहता और भारी बर्फबारी की बजह से यहां के रास्ते भी बंद हो जाते है। यहां आने के लिए सही समय जून से सितम्बर तक का सही होता है। इस दौरान यहां हलकी गर्मी रहती है। और रास्ते भी साफ़ होते है। हिमाचल के इस खूबसूरत स्पीति वल्ली आये और अपने साथ कुछ यादगार पलो को यादगार बनाये।