“नाको झील” एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय पर्टयक स्थान, “Nako Lake” a famous and popular tourist destination in Himachal Pradesh

Nako_Lake_Kinnor(2)

नाको झील हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्तिथ एक बहुत ही लोकप्रिय और खूबसूरत झील है। हिमाचल की यह प्रसिद्ध नाको झील शीत मरुस्थलीय क्षेत्र जिला किन्नौर में समुद्रतल से लगभग 3,660 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह झील विदेशी पर्यटकों व बौद्ध भिक्षुओं को अपनी ओर आकर्षित करती है। इस झील के चारो और बहुत ही सूंदर प्राकृतिक दृश्य स्तिथ हैं। जो यहां यहां आये सैलानियों को बेहद रोमांचित करते है। हर साल बहुत से सैलानी गर्मियों के समय में यहां गुमने और अपना समय व्यतीत करने के लिये आते है।

Nako_Lake_Kinnor(1)

हसीन वादियां और मनमोहक प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर यह स्थान, This place is full of beautiful music and beautiful natural beauty

किन्नौर जिले में स्तिथ यह नाको झील बहुत ही शांत वातावरण के लिए जानी जाती है। यदि आप को प्रकृति से प्यार है और आप पहाड़ों की सैर करना चाहते हो, तो यह स्थान आप के लिए बिलकुल सही स्थान है। किन्नौर जिले की हसीन वादियां और मनमोहक सौन्दर्य बहुत ही अद्भुत और खूबसूरत होते हैं। इस स्थान में आ के कुछ असा व्यतीत होता है मानो जैसे पहाड़ आसमान को छू रहे हो। और इन पहाड़ो के बिक्सः में बहती कलकल करती नदियां, झरने, यहां के नजारे को ऊपर भी ज्यादा रोमांचित कर देता है। हिमाचल के इस जिले को देवों की भूमि भी कहते हैं।

Nako_Lake_Kinnor(3)

हिंदू और बौद्ध धर्म दोनों का अद्भुत संगम, Wonderful confluence of both Hinduism and Buddhism

किन्नौर एक ऐसा जिला है जिस में हिंदू और बौद्ध धर्म दोनों का अद्भुत संगम देखने को मिलते है। हिंदू धर्म के लोग यहां पर भगवान शिव के दर्शन के लिए यहां आते हैं। हिन्दू धर्म के लोगो के लिए यहां बहुत ही ऐतिहासिक और प्रसिद्ध धार्मिक स्थान है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यहां पर पांडवों को लेकर भी अनेक कहानियां प्रचलित हैं। इसके अलावा बौद्ध धर्म के लिए भी यह स्थान बहुत ही प्रसिद्ध है यहां बहुत से बौद्ध मठ और पुराने मोनेस्ट्री और मंदिर बने हुए हैं। जहा हर साल बहुत से सैलानी गुमने और समय व्यतीत करने के लिए आते है।

Nako_Lake_Kinnor(4)

स्पीति घाटी के किनारे एक पहाड़ी पर बसा हुआ यह रोमांचित गांव, This thrilled village is situated on a hill on the banks of the Spiti valley

नाको झील किन्नौर का प्रमुख और प्रसिद्ध लोकप्रिय पर्टयक स्थान माना जाता है। जो अपनी इस प्राकृतिक झील के लिए प्रसिद्ध है। इस झील में सर्दियों के दौरान भारी बर्फबारी होती है। जिस कारण यह झील पूरी तरह से बर्फ से जम जाती है। जिसके ऊपर स्केटिंग का आनंद उठाया जा सकता है। नाको एक छोटा सा बौद्ध संबंदित एक प्रसिद्ध गांव है, जो स्पीति घाटी के किनारे एक पहाड़ी पर बसा हुआ है। यह प्रसिद्ध गाँव किन्नौर जिले में पड़ता है, परन्तु स्पीति के किनारे बसे होने की बजह से यहां के लोगो का रहन सहन अधिकतर स्पीति घाटी की संस्कृति से मिलता-झूलता है। यहां की कला और सांस्कृति देश भर में जानी जाती है।

Nako_Lake_Kinnor

इनर लाइन के काफी नजदीक पड़ती है यह झील, This lake falls very close to the inner line

नाको झील से इनर लाइन काफी नजदीक पड़ती है। इस झील की एक खास बात यह है कि ये किन्नौर और ​स्पीति के बीच में पडने वाले भूस्खलन के लिये प्रसिद्ध स्थान मलिंग नाला के पास ही पडती है। जो एक बहुत ही प्रसिद्ध स्थान है। किन्नौर की इस लोकप्रिय झील को बहुत पवित्र और धार्मिक माना जाता है। यदि आप भी किन्नौर आने का प्लान बना रहे है, तो यह स्थान आप के लिए एक आदर्श स्थान होगा।